scriptमिलावटी खोरी में सीएम के जिले में रिपोर्ट का इंतजार, इतनी हुई कार्रवाई | Waiting for report in CM district in Milwati Khori, action taken | Patrika News

मिलावटी खोरी में सीएम के जिले में रिपोर्ट का इंतजार, इतनी हुई कार्रवाई

locationछिंदवाड़ाPublished: Aug 23, 2019 12:08:27 pm

Submitted by:

Dinesh Sahu

प्रदेशभर में हो रही कार्रवाई: अब मुख्यमंत्री के जिले पर टिकी सबकी निगाहें

Milk in which high amount of maltose dextrin was found, hoshangabad news

Milk in which high amount of maltose dextrin was found

छिंदवाड़ा. प्रदेशभर में जहां मिलावटखोरों के खिलाफ लगातार कार्रवाई जारी है वहीं मुख्यमंत्री के गृह जिले में अब भी सेम्पल की जांच रिपोर्ट की इंतजार किया जा रहा है। 19 जुलाई से शुरू किए अभियान के दौरान जिले में खाद्य विभाग की टीम ने कई स्थानों पर दबिश दी और सेम्पल लिए, लेकिन अब तक इनमें से किसी पर कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है। इधर लोगों के बीच चर्चा है कि मुख्यमंत्री के जिले में ही जब मिलावटखोरों पर शिकंजा नहीं कसा जा सका है तो प्रदेश स्तर पर इस अभियान को सफलता कैसे मिलेगी।
सेम्पलों की जांच रिपोर्ट तय करेगी मिलावटखोरों पर कार्रवाई का रुख

जिले में अब तक जब्त किए सेम्पल में से दो की रिपोर्ट लैब में निगेटिव पाई गई है। इसमें परासिया क्षेत्र के ग्राम मोरडोंगरी में संचालित दुकान से जब्त आचार मसाला और छिंदवाड़ा के ग्राम सरसवाड़ा स्थित डेयरी से जब्त दही का सेम्पल शामिल है। अब मामला एडीएम के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। जिला खाद्य सुरक्षा प्रशासन विभाग छिंदवाड़ा की मीना कुमरे तथा महेंद्र परते ने बताया कि उक्त कार्रवाई अभियान के तहत की गई थी तथा अन्य प्रकरणों की जांच रिपोर्ट आना शेष है।
प्रकरण: 01 – अस्सी किलो पनीर


3 अगस्त 2019 को सिल्लेवानी और रामाकोना में नागपुर की दिनशॉ कम्पनी के वाहन से 80 किलो पनीर जब्त किया गया। इसमें कुछ पैकेट्स में निर्माण तिथि गलत दर्शायी गई थी। विभागीय अधिकारियों ने सेम्पल जब्त कर पनीर को नष्ट किया गया।
मौजूदा स्थिति: सेम्पल रिपोर्ट आने का इंतजार इस मामले में अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई।

प्रकरण: 02 – 150 किलो पनीर


6 अगस्त को विभाग ने 150 किलो मिलावटी पनीर की खेप जब्त की गई, जिसे निजी टे्रवल्स की बस द्वारा बिना दस्तावेज के सिहोर से छिंदवाड़ा लाया। मालिक का पता न चलने पर पनीर नष्ट कराया गया तथा टे्रवल्स के खिलाफ पुलिस में शिकायत दी गई।
मौजूदा स्थिति: सेम्पल रिपोर्ट आने का इंतजार इस मामले में अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई

प्रकरण: 03 – अस्सी हजार किलो मिलावटी गुड़


3 अगस्त ग्राम अजनिया स्थित कुंदन साव की रोशन गुड़ फैक्ट्री पर दबिश दी गई तथा सेहत के लिए हानिकारक कैमिकल से तैयार किए जा रहे 80 हजार किलो से अधिक मिलावटी गुड़ को जब्त किया गया। तत्काल फैक्ट्री को सील कर दी गई।
मौजूदा स्थिति: सील फैक्ट्री अन्यत्र संचालित की जा रही है। मामला अधिकारियों के संज्ञान में फिर भी कार्रवाई नहीं हो रही है।

मिलावटी व्यवसाय के आरोपी अन्यत्र फैक्ट्री चलाते हैं तो यह गलत नहीं है। यदि वे हानिकारक कैमिकल या मिलावट करते हैं तो यह गलत माना जाएगा। अगर अन्यत्र स्थान पर भी अवैध व्यवसाय हो रहा है तो इसकी जांच होगी।

– गोपेश मिश्रा, जिला खाद्य अधिकारी छिंदवाड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो