CM loan mafi:ऋण माफी के दूसरे चरण का करना होगा इंतजार

ग्रामवार सूची में से नाम छांटने का चल रहा काम

By: sandeep chawrey

Published: 27 Nov 2019, 11:52 AM IST

छिंदवाड़ा. जय किसान फसल ऋण माफी योजना के दूसरे चरण में पचास हजार से एक लाख रुपए तक के पीए और दो लाख रुपए के एनपीए खातेदार किसानों को अपनी इस रकम की माफी के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा। सरकार ने दूसरे चरण में ऋण माफी की प्रक्रिया जल्द शुरू होने की बात कही है लेकिन अभी ग्रामवार सूची से आनलाइन नाम छांटने का काम चल रहा है। ध्यान रहे इस योजना में जिले के 1 लाख 28 हजार से ज्यादा किसानों ने आवेदन किए थे। इसमें से पहले चरण में पचास हजार रुपए तक की ऋण माफी 57 हजार से ज्यादा किसानों को दी जा चुकी है। दूसरे चरण में बाकी बचे 71 हजार किसानों में अब एक लाख रुपए के ऋणी किसानों को चुनना है। एमपी आलनाइन द्वारा की जा रही दूसरे चरण की प्रक्रिया में समय लग रहा है। दूसरे चरण में पचास हजार से एक लाख रुपए तक की ऋण माफी दी जानी है। तीसरे चरण में ढेड़ लाख रुपए और चौथे चरण में दो लाख रुपए तक के ऋण वाले किसानों को लाभ दिया जाना है।
छंटाई के बाद पता चलेगा कितने किसानों के नाम
दरअसल यह पूरा काम एमपीआनलाइन के जरिए कराया जा रहा है। ग्राम वार सूची से किसानों के नाम छाटने का काम चल रहा है। पूरे प्रदेश स्तर पर यह काम किया जाना है इसलिए इसमें समय लग रहा है। आनलाइन नाम छंटने के बाद यह सूची बैंकों के पास जाएगी। वहां से फंड संबंधी जानकारी और आंकड़ा एकत्रित करने के बाद यह जानकारी कलेक्टर लागइन में डलेगी। उसके बाद कृषि विभाग अपने तरफ की औपचारिकताएं पूरी जिला प्रशासन को जानकारी देगा। उसके बाद भोपाल जानकारी पहुंचने के बाद किसानों की ऋण माफी की प्रक्रिया शुरू होगी।
यहां इतने किसान कर रहे इंतजार
जिले में अभी 71 हजार 80 किसान ऋण माफी के इंतजार में हैं। इसमें सबसे ज्यादा 12 439 किसान चौरई और 10145 किसान पांढुर्ना के है। इसके अलावा छिंदवाड़ा के 8543, मोहखेड़ के 6952,अमरवाड़ा के 7150, हर्रई के 2804, परासिया के 5826, तामिया के 3042, जुन्नारदेव के 2715, सौंसर के 7885 और बिछुआ के 3579 किसान शामिल है।

sandeep chawrey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned