Walk Festival : प्रथम चरण 50 विद्यार्थियों ने किया हेरीटेज वॉक

Walk Festival : प्रथम चरण 50 विद्यार्थियों ने किया हेरीटेज वॉक
Walk Festival : First stage 50 students did heritage walk

Rajendra Sharma | Publish: Nov, 11 2019 07:16:03 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

छिंदवाड़ा वॉक फेस्टिवल 2019 का शुभारम्भ

छिंदवाड़ा/ मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड व जिला पुरातत्व एवं पर्यटन परिषद के तत्वावधान में छिंदवाड़ा वॉक फेस्टिवल 2019 का शुभारम्भ रविवार को किया गया। प्रथम चरण में 50 विद्यार्थियों को हेरीटेज वॉक कराया गया।
उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश के 64वें स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर विशेष सिटी वॉक का आयोजन प्रदेश के प्रमुख 11 जिलों भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, पन्ना, विदिशा, खजुराहो, चंदेरी, जबलपुर, बुरहानपुर और ओरछा में एक नवंबर से किया जा रहा है। इसी तारतम्य में रविवार को छिंदवाड़ा हेरीटेज सिटी वॉक फेस्टिवल के अंतर्गत 50 विद्यार्थियों को प्रथम चरण में जिले की आदिवासी संस्कृति की धरोहर को जानने के लिये भी बादल भोई राज्य संग्रहालय का हेरीटेज वॉक कराया गया। इसमें सीआइआइ, आइएलएंडएफएस, एफडीडीआइ व आदिवासी विकास विभाग के छात्रावास/स्कूल के 10-10 विद्यार्थी और रोटरी क्लब के 10 सदस्य शामिल थे। यह हेरीटेज वॉक रानी दुर्गावती चौक खजरी से प्रारंभ होकर बादल भोई राज्य संग्रहालय तक हुआ। हेरीटेज वॉक का समापन प्रशस्ति-पत्र वितरण के साथ हुआ। इस अवसर पर सीइओ जिला पंचायत गजेंद्र सिंग नागेश, अतिरिक्त कलेक्टर राजेश शाही, नगर निगम आयुक्त इच्छित गढ़पाले, विद्यार्थियों व रोटरी क्लब के सदस्य मौजूद थे।

[MORE_ADVERTISE1]Walk Festival : First stage 50 students did heritage walk[MORE_ADVERTISE2]

अगला चरण 17 को

द्वितीय चरण में 17 नवंबर को छिंदवाड़ा शहर की ऐतिहासिक विरासत को जानने के लिए हिंदी प्रचारिणी समिति, फव्वारा चौक, गोल गंज, राम मंदिर, छोटा तालाब आदि तथा तृतीय चरण में 20 नवंबर को धरमटेकड़ी में सिटी वॉक फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर एवं जिला पुरातत्व एवं पर्यटन परिषद के अध्यक्ष डॉ.श्रीनिवास शर्मा ने जिले के नागरिकों और जिले की विरासत, इतिहास, संस्कृति और परंपराओं के प्रति जिज्ञासा रखने वाले व्यक्तियों से सिटी वॉक फेस्टिवल में सहभागिता की अपील की है ।

[MORE_ADVERTISE3]Walk Festival : First stage 50 students did heritage walk

यह है मंशा

सीइओ जिला पंचायत एवं जिला पुरातत्व एवं पर्यटन परिषद के सचिव नागेश ने बताया कि जिले में सिटी वॉक फेस्टिवल के आयोजन की यह पहल जिले में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है। यह एक अभिनव प्रयास है जिससे पर्यटक जिले की विरासत, इतिहास, संस्कृति और परंपराओं के बारे में जान सकें।
सचिव नागेश ने सभी जिलेवासियों से कहा है कि इस पहल में शामिल हों और स्थानीय और वैश्विक पर्यटकों के लिए उनके आसपास जागरुकता और विशद अनुभव पैदा करके जिले की अमूल्य विरासत की दिशा में योगदान करने में सहयोग करें।

Walk Festival : First stage 50 students did heritage walk

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned