script

बैंक लोन पर सख्ती, अधिकारियों को दी चेतावनी

locationछिंदवाड़ाPublished: Jun 17, 2019 12:13:36 am

Submitted by:

prabha shankar

37 समिति और सात शाखा प्रबंधकों को लोन स्वीकृति और लोन वसूली को लेकर दी हिदायत

bank loan offer without guarantee and paper in hindi

Bank loan / आप ने यदि बैंक से ऋण ले रखा है तो आपके लिए जरूरी है यह खबर…,Bank loan / आप ने यदि बैंक से ऋण ले रखा है तो आपके लिए जरूरी है यह खबर…,इस बैंक में बिना कागज और गारंटी के मिलता है लोन,नहीं लगता कोई ब्याज

छिंदवाड़ा. जिले में किसानों को सरकार की योजनाओं का लाभ पूरा मिले इसके लिए सरकार के साथ सभी सम्बंधित विभाग गम्भीरता बरत रहे हैं। सहकारिता विभाग के संयुक्त संचालक के जिले के दौरे के बाद कोऑपरेटिव बैंक के महाप्रबंधक पिछले दिनों पूरे जिले में घूमे। इस दौरान ऋण प्रकरणों को स्वीकृत करने और वसूली में लापरवाही बरतने पर 37 समितियों और बैंक की सात शाखाओं के प्रबंधकों को चेतावनी भरा पत्र दिया गया है। इन समितियों में किसानों के ऋण प्रकरणों की स्वीकृति का प्रतिशत भी कम है और ऋण वसूली का भी। ऋण देने सम्बंधी प्रकरणों को एक सप्ताह के अंदर कम से कम 80 प्रतिशत तक लाने के निर्देश दिए गए हैं जबकि 30 जून तक इन समितियों और शाखाओं में कम से कम 65 प्रतिशत की वसूली लाने को कहा गया है। ऐसा न होने पर सभी के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही करने को कहा गया। जिले में आकस्मिक निरीक्षण के दौरान उक्त जगहोंं पर लापरवाही पूर्ण कार्य करना पाया गया था।

प्रतिदिन हो रही समीक्षा
ध्यान रहे जिले में विभिन्न योजनाओं में किसानों को लाभ दिलाने वाली योजनाओं के साथ ऋण माफी के मामले में प्रतिदिन समीक्षा हो रही है। जिले के अधिकारियों को इसकी अपडेट भी भोपाल भेजनी पड़ रही है। वहां से वरिष्ठ अधिकारी इसकी समीक्षा कर रहे हैं। मुख्यमंत्री का गृह जिला होने पर शिकवा शिकायतों को लेकर अधिकारी और विभाग वैसे ही चौकन्ने हैं। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के वरिष्ठ अधिकारी ऋ ण वितरण, ऋ ण वसूली के साथ-साथ, खाद बीज भंडारण और वितरण करने के निर्देश दे रहे हैं।

विशेष टीम देख रही काम
छिंदवाड़ा स्थित प्रधान कार्यालय में तीन प्रकार की त्रिस्तरीय विशेष टीम बनाई गई है। इसमें कम्प्यूटर ऑपरेटर और लिपिक कक्ष, अधिकारी तथा क्षेत्रीय अधिकारी महाप्रबंधक के निर्देशन में निरंतर शाखा और समितियों के कामकाज की समीक्षा कर उनकी समस्याओं के त्वरित निराकरण करने देर रात तक जुटे हुए हैं।

इनका कहना है
काम में लापरवाही पर 37 समितियों और सात शाखा प्रबंधकों को चेतावनी दी गई है। उन्हें अपना काम सुधारने को कहा गया है। किसान लाभ से वंचित न हों और बैंक की बकाया वसूली भी समय पर और पर्याप्त हो इसके निर्देश दिए गए हैं।
केके सोनी, महाप्रबंधक, जिला सहकारी बैंक, छिंदवाड़ा

ट्रेंडिंग वीडियो