scriptजलसंकट टाल सकती है ये मशक्कत | Water conservation in Chhindwara | Patrika News

जलसंकट टाल सकती है ये मशक्कत

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 26, 2019 12:40:36 am

Submitted by:

prabha shankar

नगर निगम के इंजीनियरों ने पूर्ण कराया सम्पवेल, नेशनल हाइवे के नीचे डाली पाइपलाइन

Water conservation in Chhindwara

Water conservation in Chhindwara

छिंदवाड़ा. इस माह जनवरी के अंत तक माचागोरा बांध का पानी अजनिया सम्पवेल तक टेस्टिंग के लिए पहुंच जाएगा। इस सम्पवेल का निर्माण शुक्रवार को पूरा हो गया। इसके बाद नगर निगम के इंजीनियरों का ध्यान धरमटेकड़ी से भरतादेव फिल्टर प्लांट के बीच शेष रह गई 2.5 किमी पाइपलाइन को पूर्ण करने पर होगा। फिनिशिंग के समय को भी जोड़ लिया जाए तो 10 फरवरी तक भरतादेव फिल्टर प्लांट तक पानी ला लिया जाएगा। इसके साथ ही शहर की पेयजल समस्या का अंत हो जाएगा।
सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री की मौजूदगी में कलेक्टर द्वारा एक मार्च से शहर में माचागोरा बांध के पानी को लाने के दिए गए वचन को पूरा करने के लिए नगर निगम पर दबाव है। इसके चलते इंजीनियरों ने निर्माण एजेंसी के साथ पूरी ताकत झोंक दी है। इसके चलते एक समय असंभव दिख रहे अजनिया सम्पवेल के निर्माण को गणतंत्र दिवस के पहले पूरा कर लिया गया। इस सम्पवेल में अब विद्युत पम्प लगाने की प्रक्रिया शुरू होगी। बांध के प्वाइंट जम्होड़ी पंडा से अजनिया तक पाइपलाइन को बिछाया जा चुका है। सारना के समीपनेशनल हाइवे के नीचे से पाइपलाइन को डाल दिया गया है। अगले पांच दिन में माचागोरा का पानी अजनिया सम्पवेल में लाने का लक्ष्य तय किया गया है।
एसएएफ गेट में चार मीटर पाइपलाइन
धरमटेकड़ी से भरतादेव के बीच पाइपलाइन में आ रही एसएएफ रेलवे क्रॉसिंग गेट के दोनों तरफ पांच मीटर गड्ढे किए गए और दोनों किनारों के बीच 40 मीटर पाइपलाइन डालने का काम शुरू कर दिया गया है। अभी तक चार मीटर पाइप लाइन को डाल दिया गया है। एक सप्ताह में यह काम पूरा होने की सम्भावना है। इसके साथ ही यहां 2.5 किमी पाइपलाइन का निर्माण शेष रह गया है। यह भी जनवरी के अंत तक पूरा हो सकता है। इसके बाद विद्युत पम्प, पाइप लाइन टेस्टिंग समेत अन्य फिनिशिंग वर्क होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो