दौड़ पड़ते हैं पानी के लिए, फिर भी नहीं होता नसीब

दौड़ पड़ते हैं पानी के लिए, फिर भी नहीं होता नसीब
water crisis

Prabha Shankar Giri | Updated: 05 May 2019, 11:35:12 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

नगरीय प्रशासन विभाग को भेजी पेयजल आपूर्ति की रिपोर्ट

छिंदवाड़ा. जिले में परासिया और पांढुर्ना नगरीय निकाय में जल-संकट गम्भीर होता जा रहा है। लोगों को दो दिन के अंतराल में पानी मिल रहा है। शेष 14 नगरीय निकायों में इस समय एक दिन के अंतराल में पानी देने की व्यवस्था की गई है।
पेयजल संकट पर यह रिपोर्ट जिले से नगरीय प्रशासन विभाग को भेजी गई है। हाल ही में वीडियो कॉन्फे्रंस में आयुक्त ने पेयजल आपूर्ति की समीक्षा की थी। कॉन्फे्रंस में शहरी विकास से जुड़े अधिकारी-कर्मचारियों ने यह जानकारी दी।
बताया गया कि केवल छिंदवाड़ा नगर में ही प्रतिदिन पानी की सप्लाई हो रही है। पांढुर्ना और परासिया में पेयजल संकट गम्भीर हो गया है। मई अंत तक ये हालात बने रहेंगे। जून में बारिश शुरू होने पर पानी मिलने की आशा है। इस बीच खिरसाडोह से परासिया नगर तक पेयजल लाइन का काम पूर्ण नहीं हो पाया है। इस योजना के पूर्ण होते ही परासिया नगर को राहत मिल जाएगी।
दो दिन के अंतराल में पहुंचता है पानी टैंकर
शहर के वार्ड नं.16 के अधीन कुसमैली मण्डी रोड के किनारे बसी बस्ती में दो दिन के अंतराल में पानी टैंकर पहुंचता है। करीब पांच सौ लोगों की बस्ती में अभी तक किसी को भी नल कनेक्शन नहीं मिल पाए हैं। इससे स्थानीय रहवासियों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है। गर्मी में हालत इतनी खराब है कि जैसे ही एक टैंकर पानी पहुंचता है तो पूरा मोहल्ला बर्तन लेकर दौड़ पड़ता है। ऐसे में किसी को पानी मिल पाता है तो किसी को नहीं। फिर पानी की दौड़ हैंडपंप और कुओं में शुरू हो जाती है। स्थानीय कविता विश्वकर्मा ने बताया कि बस्ती में दो दिन की आड़ में पानी टैंकर पहुंचने पर पेयजल समस्या गंभीर है। इस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। स्थानीय लोगों ने नगर निगम का ध्यान दिलाया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned