बारिश से खेतों और घरों में भरा पानी

बेमौसम बारिश से किसान परेशान

By: sunil lakhera

Published: 03 Jan 2020, 04:46 PM IST

खमारपानी . बेमौसम बारिश से किसान परेशान हैं। किसान अरुण फरकारे (अन्तरा)ने बताया सात एकड़ में गेहूं, लहसुन, चना एवं बटाना लगा था जो खराब हो गया। वहीं शेरसिंग ककोडे,प्यारलाल सलामे ने भी अपनी फसल को नुकसान बताया है। वहीं खमारपानी में सडक निर्माण के चलते रोड के दोनो ओर पानी निकासी न होने के कारण कैलाश पिता परसराम पहाड़े के घर में पानी भर गया। ग्रामीणों ने बताया कि ठेकेदार को नाली बनाने के लिए कहने के बाद भी उसने व्यवस्था नहीं की है।
बाजार भी रहे सूने- खैरवानी/हनोतिया विकासखंड की ग्राम पंचायत बुरी कला में लगने वाले साप्ताहिक हाट बाजार पर बारिश का असर नजर आया। अधिकांश लोग बाजार क्षेत्र में नहीं पहुंचे। बाजार सूना नजर आ रहा था और व्यापारी भी ग्राहकों का इंतजार कर रहे थे। बुरी कला में प्रति गुरुवार को साप्ताहिक हाट लगता है जहां ग्रामीण अंचलों के लोग सप्ताह भर के लिए जरूरी चीजें खरीदते हैं। बुधवार रात में हुई बारिश के बाद तापमान में गिरावट के चलते ठंड लोग बाजार में कम नजर आए।
पाले व कोहरे की वजह से फसल बर्बाद- सौंसर क्षेत्र बोरगांव के किसानों पर अब मौसम की मार पडऩे लगी है। तेजी से गिरे तापमान के बाद बूंदाबादी और ओले ने किसानों की हालत खराब कर दी है। वहीं पाले ने सबसे ज्यादा सब्जियों को नुकसान पहुंचाया है। बैगन, टमाटर, आलू के साथ अन्य सब्जियों और फसलें काली पडऩे लगी हैं। ऐसे ही सौसर विधानसभा में सबसे ज्यादा किसानों के खेतों में फसल और सब्जियां सबसे ज्यादा होती हैं कपास अरहर को भी बड़ा नुकसान हो रहा है जो सब्जियां पाले से बच गई हैं वे दो तीन दिनों से गिर रहे पानी के कारण मिट्टी में मिल रही हैं। ठंड में मेथी, पालक ,टमाटर ,बथुआ, बेमौसम पानी के कारण खराब हो रही हैं।

sunil lakhera
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned