पाइपलाइन लीकेज होने से नहीं पहुंच रहा पानी

ग्रीष्मकाल की शुरुआत में यह हाल

By: sunil lakhera

Updated: 07 Mar 2020, 04:41 PM IST

सौंसर. नगर के वार्ड 13 रेलवे स्टेशन के सामने स्थित कॉलोनी में विगत 15 दिनों से जलसंकट की स्थिति उत्पन्न हो गई है। कॉलोनी के नागरिकों ने समस्या में बताया की घरों के नलों में पानी नहीं पहुंच रहा है। जिससे जलसमस्या बनी हुई हैं। घरों में कुएं होने के कारन कुव्वो से पेयजल सहीत जल आवश्यक दैन्दिनी कार्य पुर्ण कर रहे हैं।
ज्ञात हो कि नगर के कई हिस्सो में आये दिन पाइपलाइन की खराबी के चलते वार्डों में जलसंकट उभरकर आता है। जिससे नागरिकों की परेशानियां बढ़ जाती हैं। वार्ड 13 के नागरिक उमाकांत कडवेे, खान सर, दिनकर बागड़े, ज्ञानेश्वर पाटिल ने बताया कि हमारे द्वारा जलकर नगर पालिका में प्रतिमाह नियमित रूप से अदा किया जाता है, बावजूद इसके जलापूर्ति की सुविधा बाधित हो जाती है।
बताया कि विगत 15 दिनों से पीने के पानी की समस्या उभरकर आई है। लोगों को दूर-दराज से पेयजल लाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। नागरिकों की समस्या में बताया कि कोई दूरदराज से पानी की आपूर्ति घरों में करा रहे हैं, तो कोई पानी के प्लांट से कैन के खरीदकर ला रहे हैं। जिससे पेयजल आपूर्ति के लिए नागरिकों पर आर्थिक बोझ भी बढ़ रहा है।
लोगों ने बताया कि यह सब समस्या पिछली परिषद में करोड़ों रुपए की पेयजल आवर्धन योजना को लेकर हुए भ्रष्टाचार के कारण निर्मित हुई है, जिसका खमियाजा आज भी नागरिकों को भुगतना पड़ रहा है। पिछली परिषद में भ्रष्टाचार के चलते घटिया पाइपलाइन तथा घटिया प्रकार की सामग्री के उपयोग के चलते कई वार्ड आज भी अपनी प्यास बुझाने आतुर है। लोगों ने अब नपा से जल्द से जल्द इस समस्या से मुक्ति दिलाने की मांग की है।
नगर में अभी से पेयजल संकट गहराया गया है, अभी तो केवल ग्रीष्म ऋतु की शुरुआत है, ऐसे में भीषण गर्मी में पेयजल को लेकर क्या हाल होगा, इसका अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता। ऐसे में नागरिकों ने मांग की है कि शीघ्र नगर में पेयजल आपूर्ति को लेकर सख्त कदम उठाने चाहिए, ताकि पेयजल को लेकर कोई परेशानी ना हो। मिली जानकारी के अनुसार नगरीय क्षेत्र के वार्ड नंबर 13 में 15 दिन से पेयजल संकट को लेकर परेशानी हो रही है। वहीं वार्ड नंबर 14 में भी समस्या है। इस संबंध में नपा के जल प्रदाय प्रभारी संजय हेडाऊ ने चर्चा में बताया कि कन्हान पेयजल आवर्धन योजना के फिल्टर प्लांट में तकनीकी खराबी के चलते विगत एक सप्ताह से पानी नहीं मिल रहा है। ऐसे में हमारे द्वारा वार्ड में टैंकर एवं फायर ब्रिगेड के सहारे से नागरिकों को पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही तकनीकी खराबी को शीघ्र दूर कर नियमित पेयजल आपूर्ति किए जाने की बात की है।

sunil lakhera
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned