script

जल स्रोत सूखे, बूंद-बूंद पानी को तरसे

locationछिंदवाड़ाPublished: May 25, 2019 05:33:38 pm

Submitted by:

arun garhewal

निजी बोर से ही पानी लेने विवश हैं।

Water sources dried, drip-water

जल स्रोत सूखे, बूंद-बूंद पानी को तरसे

छिंदवाड़ा. खैरवानी/हनोतिया. इन दिनों पूरा विकासखंड ही जलसंकट से जूझ रहा है। ग्राम पंचायत शीलादेही में नल-जल योजना पूरी तरह बंद है। भीषण गर्मी में जल के अन्य स्रोत भी सूख चुके हैं, ऐसे में लोग निजी बोर से ही पानी लेने विवश हैं। हालांकि निजी बोर के मालिक ग्रामीणों को कम ही सही मगर पीने के लिए पानी उपलब्ध करा रहे हैं। ऐसे में ग्रामीणों ने ग्राम में रिलायन्स की ओपन कास्ट सियाल घोघरी रैययत मुआरी की ओपन कॉस्ट के ठेकेदार द्वारा पानी देने से मना करने के बाद रहवासी परेशान हैं। वैसे भी ओपनकास्ट खदान जिस क्षेत्र में संचालित होती है वहां पर ग्रामीणों को सुविधाएं उपलब्ध कराना कंपनी का काम होता है। ग्रामीण लगातार पानी के लिए ओपनकास्ट ठेकेदार के चक्कर लगा रहे हैं पर ठेकेदार पंचायत से एनओसी का हवाला देकर भटका रहे हैं। ग्रामीण दिनेश पवार, भीम पवार, पूनाराम वासनिक, रामजी पवार, दौलत पवार, अर्जुन पवार, रूपलाल कुड़ोपा, गंगाराम धुर्वे, भग्गू पवार, भारत विश्वकर्मा ने प्रशासन से पानी की सुविधा रिलायन्स ओपन कास्ट के जरिए उपलब्ध कराये जाने की मांग की है।
बोरगांव. सूरज के तेवर लगातार तीखे होते जा रहे हैं और जलसंकट विकराल होते जा रहा है। जलसंकट से प्रभावित ग्रामों में पानी की कोई व्यवस्था नहीं होने से ग्रामीण दूर-दराज से पानी लाने मजबूर हैं।
ग्राम पंचायत बोरगांव की टेकड़ी में बसा गोंडी मोहल्ला के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि टेकड़ी में स्थित पानी की टंकी से जो ओवरफ्लो का पानी बहता है उसे लेकर आते हैं और प्यास बुझा रहे हैं। यहां आसपास के घरों में जाकर कुआं से पानी लाने भी मजबूरी है। सरपंच एवं विधायक को भी सम्बंध में कई बार आवेदन देकर अवगत कराया गया लेकिन आश्वासन देकर सब भूल गए। वहीं पंचायत का कहना है कि ग्रामीण जहां निवास करते हैं यहां जगह एकेवीएन के अंतर्गत आता है इसलिए उस पर हम कोई भी कार्य नहीं कर पा रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि जहां हमें बिजली प्राप्त है गांव में मतदाता सूची में नाम होने मूलनिवासी होने के बावजूद हमें पीने के पानी की व्यवस्था नहीं की जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो