शहर में पशु-पक्षियों के लिए रखे जल-पात्र

लाइफ संस्था की पहल

By: Rajendra Sharma

Published: 27 May 2019, 07:54 PM IST

छिंदवाड़ा. शहर की पर्यावरणप्रेमी लाइफ नाम की संस्था के जुड़े लोग इस भीषण गर्मी में पशु-पक्षियों के लिए जगह-जगह पात्र रखकर जल भरने का काम कर रहे हैं।
पशु-पक्षियों के लिए शहर में काम करने वाली इस संस्था की अध्यक्ष मृदुला बैनर्जी और नरेश मंडराह के नेतृत्व में अन्य सदस्यों ने शहर के विभिन्न स्थानों पर जल-पात्र रखे और उनमें पानी भरा।
इस अभियान का प्रथम जलकुंड मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड छिंदवाड़ा ऑफिस के परिसर के बाहर रखा गया। इसका उद्घाटन मप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी सुनील श्रीवास्तव के पानी भरकर किया। लाइफ संस्था के पदाधिकारियों ने शहर के अन्य कई स्थानों का भ्रमण किया तो कुछ ऐसे स्थान पाए गए जहां सडक़ पर मवेशियों को अपनी प्यास बुझाने के लिए किसी भी प्रकार की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं थी। ऐसे स्थानों पर जलकुंड रखे गए।
बताया गया कि मालवीय पेट्रोल पंप, गोधुली वृद्धाश्रम, छिंदवाड़ा फॉरेस्ट ऑफिस के सामने खजरी चौक पर, षष्ठि माता मंदिर परसिया रोड, आदर्श नगर, कमलीवाले बाबा की मजार, वेटरनरी हॉस्पिटल छिंदवाड़ा, प्रियदर्शनी पार्क आदि स्थानों पर जलकुंड रखे हैं और इन जलकुंडों में रोजाना पानी भरने की जिम्मेदारी सम्बंधित स्थानों के पशु-पक्षी प्रेमी लोगों ने ली है। इस अभियान के सनी चड्ढा, प्रियंका भोला, विनोद मंडराह, अमित मिश्रा आदि का सहयोग मिल रहा है।

Rajendra Sharma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned