scriptपरासिया में जलसंकट होगा दूर | Waterproof will overcome in Parasia | Patrika News

परासिया में जलसंकट होगा दूर

locationछिंदवाड़ाPublished: Apr 08, 2019 04:48:56 pm

Submitted by:

sunil lakhera

रोज मिलेगा पानी

Waterproof will overcome in Parasia

परासिया में जलसंकट होगा दूर

परासिया. लोगों को अब प्रतिदिन पानी उपलब्ध हो सकेगा इसके लिए कार्ययोजना पर काम शुरू हो गया है। विधायक सोहन वाल्मिक ने बताया कि अभी दस से पंद्रह दिनों के अंतराल में पानी मिल रहा है। जिससे लोग परेशान थे।
उन्होनें बताया कि कार्ययोजना अनुसार खिरसाडोह सम्पवेल से परासिया तक पानी लाने के लिये पूर्व से डाली गई लाइन के समानांतर 12 इंच की एचडीपीई पाइप लाइन 3 किमी तक डाली जा रही है। जिससे पुराने 6 इंच की पाइप लाइन के अतिरिक्त अब 12 इंच की लाइन से पानी अधिक मात्रा में प्राप्त होगा। वर्तमान में खिरसाडोह क्षेत्र में 14 निजी बोर हैं, इनसे 17 लाख लीटर पानी प्रतिदिन प्राप्त हो रहा है और पानी की आवक बढाने के लिये पृथक से 12 इंच की एचडीपीई पाईप लाइन किया जा रहा है। जिससे पानी की संभावित मात्रा 22 लाख लीटर प्रतिदिन हो जाएगी। चरई डेम से प्रतिदिन 2 लाख लीटर अतिरिक्त पानी दिया जा रहा है।
खिरसाडोह में लो वोल्टेज समस्या के कारण पानी प्रेशर से नहीं पहुंचता था पर्याप्त बिजली की उपलब्धता हेतु 200 केवीए का एक ट्रांसफ ार्मर अतिरिक्त स्थापित किया जा चुका है लेकिन व्यवस्था नहीं बनने के कारण अब दूसरा अतिरिक्त 200 केवीए का ट्रांसफ ार्मर स्थापित करने का निर्णय लिया गया हे। खिरसाडोह में 75 एचपी का सम्पवर्सिवल मोटर पंप सेट के अतिरिक्त अलग से 75 एचपी का मोटर पंप स्थापित किया जायेगा। पानी के लिए 3 नवीन बोर किये जा रहे हैं।
खिरसाडोह स्थित सम्पवेल में समस्त बोरों से मात्र एक 8 इंच की पाइप लाइन से लगभग 800 मीटर से पानी सप्लाई किया जाता है। प्रेशर अधिक होने से तकनीकी समस्या के कारण मोटर बार-बार खराब होती है। इसलिए 8 इंच के समानांतर 12 इंच की अलग से 800 मीटर पाइप लाइन डाली जाएगी जिससे इस समस्या का निदान हो सकेगा। वाल्मिक ने बताया कि परासिया नगर वासियों को प्रतिदिन 36 लाख लीटर पानी 45 हजार जनसंख्या की आवश्यकता के अनुरूप प्रदान किया जाएगा।
शहर के लिए 1 करोड 14 लाख स्वीकृत
मुख्यमंत्री की अनुशंसा पर खनिज मद से नगर पालिका परासिया के लिए पाइप लाइन, मोटर पंप, बोर के विस्तार हेतु 1 करोड़ 14 लाख रू. की स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके अलावा पानी के स्थाई समाधान के लिए 13 करोड़ की स्वीकृति मिली है। जिससे मंधान डेम से लाइन विस्तार कर सीधे न्यूटन एवं परासिया फि ल्टर प्लांट में पानी जाएगा। आचार संहिता समाप्त होने के तुंरत बाद चरई डेम से अम्बाड़ा जुन्नारदेव तक पाइप लाइन विस्तार किया जाएगा जिसके लिए 22 करोड़ की स्वीकृति मिल चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो