scriptWeather: जानिए कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम, विभाग ने तो जताई है ऐसी सम्भावना | Weather: Know how the weather of your city will be | Patrika News

Weather: जानिए कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम, विभाग ने तो जताई है ऐसी सम्भावना

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 05, 2019 01:47:31 am

Submitted by:

prabha shankar

Weather: तीन चार दिन और रहेगा बादलों का डेरा

weather_news.jpg

Weather

छिंदवाड़ा/ पिछले तीन दिनों से जिले में बारिश नहीं हुई है, लेकिन आसमान में बादलों का डेरा जमा हुआ है। हालांकि अब दिन में मौसम विभाग ने तापमान बढऩे की सम्भावना बताई है। रात में मौसम अमूमन ठंडा रहेगा। आने वाले तीन-चार दिनों में अधिकतम तापमान 31 डिग्री तक जा सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 20 से 21 डिग्री के बीच रहने की बात मौसम विभाग ने बताई है। मौसम विभाग ने जिले में अगले 120 घंटों के दौरान हल्की बारिश होने की सम्भावना जताई है।
मौसम जानकारों ने किसानों से कहा है कि जिन स्थानों पर जल भराव की स्थिति बन रही है वहां से पानी निकालें। इसी प्रकार चूहों के प्रकोप से बचाव के लिए मेढ़ों को साफ रखें। जहां चूहों का ज्यादा प्रकोप दिखे वहां पहले खेत में चूहों के सारे बिलों को बंद कर दें। बाद में दूसरे दिन सुबह खुले हुए बिलों में कनकी और सरसों तेल मिलाकर पांच दिन तक लगातार डालें। जिन स्थानों पर फसल पकने की स्थिति में हैंं वहां यह सलाह दी जाती है कि फसल के सूखने पर ही कटाई करें।
कुछ स्थानों पर मक्का की शीघ्र पकने वाली किस्में कटाई करने योग्य हैं। वहां किसानों को सलाह दी गई है कि मक्का फसल की कटाई कर सुरक्षित स्थान पर तारपोलीन से ढांक कर रखें।
आंचलिक अनुसंधान केंद्र चंदनगांव स्थित मौसम सूचना केंद्र के नोडल अधिकारी डॉ. वीके पराडकर ने बताया कि मक्का सहित सोयाबीन, कपास, गन्ना के साथ उद्यानिकी फसलों सब्जी उगाने वाल किसान शीतकालीन सब्जियों और बीज की अग्रिम व्यवस्था करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो