सब्जियों को झुलसा रही तेज धूप

Rajendra Sharma

Publish: Mar, 14 2018 09:15:02 AM (IST)

Chhindwara, Madhya Pradesh, India
सब्जियों को झुलसा रही तेज धूप

मौसम की बेरुखी... फायदेमंद नहीं है मौजूदा मौसम

छिंदवाड़ा. मौजूदा मौसम सब्जियों के लिए फायदेमंद नहीं है। तापमान अचानक बढऩे के कारण जहां खेतों और बगीचों में लगी सब्जियों की गुणवत्ता कम हो रही है तो क्षेत्र में आसमान में छा रही बदली कीट प्रकोप को फैला रही है। एेसे में सब्जियों को जल्द खेत से निकालकर उन्हें बेचने की सलाह किसानों को दी जा रही है। जो सब्जियां छोटी हैं और अभी नहीं निकाली जा सकतीं, उन्हें पर्याप्त सिंचाई और कीड़ों के प्रकोप से बचाने कहा गया है। फूल गोभी तेज गर्मी के कारण सूख रही है। ग्रीष्म कालीन मूंगफली, मक्का में वाष्प उत्सर्जन ज्यादा होने की आशंका है। एेसे में इनकी कतारों के बीच वानस्पतिक मल्च या प्लास्टिक मल्च डालने कहा गया है, ताकि पानी नीचे बना रहे हैं और वाष्पीकरण कम हो। केला और पपीता के पौधों में भी सप्ताह में एक बार पानी जरूर देने कहा जा रहा है। जानकारों का कहना है कि भिंडी और बैगन में सबसे ज्यादा कीड़े लगने की आशंका रहती है, इसलिए इन सब्जियों की निगरानी ज्यादा की जाए। मंडी में सब्जियों की हरियाली भी फीकी पड़ती दिखाई दे रही है। गर्मी भर अब यही आलम रहेगा।
फिर जताई बादल की संभावना: आंचलिक अनुसंधान केंद्र के कृषि आधारित मौसम सूचना केंद्र ने अगले पांच दिनों में फिर बादल रहने की संभावना जताई है। केंद्र के नोडल अधिकारी डॉ. विजय पराडकर ने बताया कि अगले 120 घंटों के दौरान यानि 14 से 18 मार्च तक अधिकांश क्षेत्रो में हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे। इस दौरान हवा तो ज्यादा रफ्तार से नहीं चलेगी, लेकिन १६ और १७ मार्च के बीच हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। एेसे में किसानों को चाहिए कि कटाई की हुई फसलों को वे सुरक्षित रख लें। यदि कटाई शुरू है तो इन तारीखों में मौसम में बदलाव दिखे तो कटाई न करें।

तापमान ३४ डिग्री सेल्सियस पार

मंगलवार को तापमान ३४ डिग्री पार हो गया। अधिकतम तापमान ३४.१ डिग्री दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान भी १७ डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मंगलवार की दोपहर काफी गर्म रही है और दोपहर को एक बजे से शाम पांच बजे तक वातावरण उमस भरा भी रहा। मार्च का दूसरा पखवाड़ा शुरू हो रहा है एेसे में तापमान और तेजी से बढ़ेगा, लेकिन बीच में कभी भी यू टर्न ले रहा मौसम वातावरण और स्वास्थ्य की दृष्टि से प्रतिकूल असर दिखा रहा है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned