होली पर रंगों के साथ बारिश का मजा

होली पर रंगों के साथ बारिश का मजा
Weather on holi

Prabha Shankar Giri | Updated: 20 Mar 2019, 11:05:23 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

जिले के लिए मौसम विभाग ने बताया पूर्वानुमान

छिंदवाड़ा. मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों में हल्के और मध्यम बादल छाए रहने की सम्भावना जताते हुए कहा है कि धुरेंड़ी के दिन गुरुवार को बूंदाबांदी हो सकती है। जिले के लिए एग्रो एडवाइजरी बुलेटिन में छिंदवाड़ा केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार इस दौरान अधिकतम तापमान 34 से 35 डिग्री तक रह सकता है। सापेक्षिक आद्रता 55 से 69 प्रतिशत रहेगी जो हल्के बादलों के साथ पानी की सम्भावना बना सकती है।
कृषि आधारित मौसम सूचना केंद्र के नोडल अधिकारी डॉ. वीके पराडकर ने अनाज के साथ दलहनी और तिलहनी वाली फसलों की सुरक्षा की बात करते हुए किसानों से कहा है कि बादल छाए रहने और हल्की वर्षा की सम्भावना को देखते हुए जहां कटी फसल खेत में हो तो उसको तुरंत सुरक्षित स्थानों पर रखा जाए।
ग्रीष्म कालीन मूंगफली और मक्का फ सलों में तापमान अधिक होने के कारण वाष्पोत्सर्जन ज्यादा होने की सम्भावना है। इसलिए कतार के बीच मेंं वानस्पतिक मल्च या प्लास्टिक मल्च डालने की सलाह दी जा रही है ताकि वाष्पीकरण को कम कर सकें। गर्मी की फसलों में पानी की आवश्यकता बढ़ी है। इसलिए इन फ सलों में सिंचाई पर विशेष ध्यान रखें तथा दो सिंचाइयों के अंतराल को कम करने कहा है।

हवा भी चलेगी तेज
ऋतु परिवर्तन हो रहा है इसीलिए हवाओं की गति भी तेज हो गई है। पतझड़ का मौसम भी शुरू हो रहा है इसलिए शुष्क हवाओं का जोर और तेज होगा। अनुमान के अनुसार अगले कुछ दिनों तक दक्षिण से पूर्व दिशा की ओर चलने वाली हवाएं नौ से 13 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी।
इसको देखते हुए खेतों में खड़ी सूखी फसलों को तेज हवा से बचाने और दानों को बिखेरने से बचाने के लिए काटकर सुरक्षित स्थान पर रखने कहा जा रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned