script Weather: इस जिले में जोरदार ठंड न पडऩे की वैज्ञानिक ने बताई यह बड़ी वजह, पढ़ें पूरी खबर | Weather: Scientist gave this reason for not experiencing severe cold | Patrika News

Weather: इस जिले में जोरदार ठंड न पडऩे की वैज्ञानिक ने बताई यह बड़ी वजह, पढ़ें पूरी खबर

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 27, 2024 11:53:08 am

Submitted by:

ashish mishra

समुद्र की सतह का तापमान सामान्य से 4-5 डिग्री ज्यादा हो जाता है।

Weather: इस जिले में जोरदार ठंड न पडऩे की वैज्ञानिक ने बताई यह बड़ी वजह, पढ़ें पूरी खबर
Weather: इस जिले में जोरदार ठंड न पडऩे की वैज्ञानिक ने बताई यह बड़ी वजह, पढ़ें पूरी खबर
छिंदवाड़ा. मौसम के बदलाव की मुख्य वजह हवाएं होती हैं। ठंड, गर्मी, सर्दी, बारिश इसी पर निर्भर रहती है। इस बार छिंदवाड़ा में उत्तरी हवाएं कम चली। इसी वजह से जोरदार ठंड नहीं पड़ी। यह कहना है आंचलिक कृषि अनुसंधान केन्द्र चंदनगांव में पदस्थ मौसम वैज्ञानिक डॉ. संत कुमार शर्मा का। पत्रिका ने उनसे इस बार छिंदवाड़ा में ठंड कम पडऩे एवं मौसम में हो रहे परिवर्तन को लेकर चर्चा की। उन्होंने बताया कि हवा के अलावा मौसम पर अल नीनो और ला नीना का असर भी रहता है। जिसके कारण बारिश, ठंड, गर्मी सब में अंतर दिखाई देता है। उन्होंने बताया कि प्रशांत महासागर में पेरू के निकट समुद्री तट के गर्म होने की घटना को अल नीनो कहा जाता है। आसान भाषा में समझे तो समुद्र का तापमान और वायुमंडलीय परिस्थितियों में जो बदलाव आते हैं उस समुद्री घटना को अल नीनो का नाम दिया गया है। इस बदलाव की वजह से समुद्र की सतह का तापमान सामान्य से 4-5 डिग्री ज्यादा हो जाता है। अल नीनो के कारण प्रशांत महासागर में समुद्र की सतह तापमान सामान्य से ज्यादा हो जाता है यानी गर्म हो जाता है। इस गर्मी की वजह से समुद्र में चल रही हवाओं के रास्ते और रफ्तार में परिवर्तन आ जाते हैं। इस परिवर्तन के कारण मौसम चक्र बुरी तरह से प्रभावित होता है।
प्रश्न-चार-पांच दिनों से अचानक ठंड कैसे बढ़ गई है?
उत्तर-अब तक पश्चिमी विक्षोभ का असर था। इसलिए बादल छाया हुआ था। इसी वजह से ठंड कम पड़ रही थी। बादल छाए रहेंगे तो अधिकतम तापमान घटेगा और न्यूनतम तापमान बढ़ेगा। इस बार अल नीनो का भी प्रभाव है। अगर इसका प्रभाव रहता है तो ठंड कम पड़ती है। अगर ला लीना का प्रभाव रहता तो अधिक ठंड पड़ती है। इसके अलावा हवाओं की वजह से भी ठंड कम पड़ी। हर बार उत्तर से ठंड हवाएं आती थी। लेकिन इस बार पूर्वी हवा ज्यादा रही।
प्रश्न-शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में तापमान में अंतर क्यों आता है?
उत्तर-ग्रामीण क्षेत्रों में चारों तरफ हरियाली रहती है। इसलिए अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान कम रहता है। जबकि शहरी क्षेत्र में प्रदूषण, रहवासी क्षेत्र होने की वजह से तापमान बढ़ा हुआ रहता है।
्रप्रश्न-दो दिनों से पाला पडऩे लगा है। फसलों पर इसका क्या असर पड़ेगा?
उत्तर-पाला पडऩे की वजह से गेहूं और चनों की फसलों पर जहां फूल आ गए हैं वहां नुकसान होगा। सब्जी फसलों में भी नुकसान होगा।
प्रश्न-किसानों को फसलों के बचाव के लिए क्या करना चाहिए?
उत्तर-फसलों की सिंचाई करें और चारों तरफ रात में धूंआ करें। इससे काफी हद तक फसलों को बचाने में सहायता मिलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो