scriptWeather: गरज-चमक के साथ तेज हवा की चेतावनी | Weather: Strong wind warning with thunder | Patrika News

Weather: गरज-चमक के साथ तेज हवा की चेतावनी

locationछिंदवाड़ाPublished: Jun 03, 2020 06:24:13 pm

Submitted by:

prabha shankar

Weather: बारिश के साथ नौतपा की विदाई

छिंदवाड़ा/ इस बार नौतपा का समापन बारिश के साथ हुआ। केरल में सोमवार को पहुंच चुके मानसून के साथ देश के अन्य क्षेत्रों में जहां प्री-मानसून की गतिविधियां शुरू हो गई हैं, वहीं अरब सागर से उठे तूफान निसर्ग ने भी देशभर में मौसम को अचानक बदल दिया है। मंगलवार तडक़े अचानक मौसम बदला और बारिश शुरू हो गई। सोमवार को हल्के से बादल तो दिन में भी छाए रहे, लेकिन बारिश जैसी स्थिति दिखाई नहीं दे रही थी। सोमवार की रात को हवाएं जरूर कुछ तेज और ठंडी चल रहीं थीं, लेकिन बारिश की सम्भावना नहीं थी। आधी रात के बाद अचानक घने बादल बरसे और लगातार तीन-चार घंटे बरसे। हालांकि तेज बारिश नहीं हुई। इससे फसलों और सब्जियों को राहत तो मिली ही, मौसम में ठंडक भी आ गई। मंगलवार को दिनभर मौसम सुहाना रहा और लोगों ने बड़ी राहत महसूस की। रात साढ़े तीन बजे के आसपास तेज बूंदाबांदी शुरू हुई। सुबह साढ़े छह बजे तक रिमझिम होती बारिश ने पूरी सडक़ों को तरबतर कर दिया। बारिश के कारण सुबह टहलने वाले लोग भी सडक़ों पर नहीं दिखे और आवाजाही बिल्कुल कम रही।
सोमवार-मंगलवार की रात को जिले में पांच मिमी औसत बारिश दर्ज की गई। छिंदवाड़ा में 16.2, मोहखेड़ में 8.2, तामिया में तीन, अमरवाड़ा में 8.2, बिछुआ में 5.2, परासिया में 3.3, जुन्नारदेव में 2.6, चांद में 9.1 और उमरेठ में 4.2 मिमी बारिश हुई। पिछले वर्ष इस तारीख तक जिले में बारिश नहीं हुई थी।


दो दिन चल सकती हैं तेज हवाएं
मंगलवार को दिनभर तो स्थिति सामान्य रही, लेकिन बुधवार-गुरुवार को मौसम विभाग ने कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ तेज आंधी चलने की चेतावनी दी है और लोगों से सम्भलकर रहने को कहा है। आंचलिक कृषि अनुसंधान केंद्र के अनुसार हल्के और मध्यम बादल इस दौरान रहेंगे। विभाग ने तापमान में और गिरावट होने की बात भी कही है। जिले में लगभग 20 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

इस बार सामान्य रहा नौतपा
नौतपा इस बार सामान्य रहा। शुरुआती दो-तीन दिन में चढ़े तापमान के बाद लोग तेज गर्म दिन होने का अनुमान लगाए थे, लेकिन इस बार तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर गया ही नहीं। आखिरी के तीन दिन तो तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक आ गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम था। रात का तापमान भी तेजी से इस दौरान उतरा है। रात में इस बार उमस भरा वातावरण नहीं हुआ। यही कारण रहा कि नौपता के शुरू में 27 डिग्री सेल्सियस रहा रात का पारा दो जून तक आते-आते 21 डिग्री सेल्सियस पर आ पहुंचा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो