Weather: भारी बारिश के बावजूद नहीं उतर रहा तापमान, तेज धूप ने किया हलकान

Weather: भारी बारिश के बावजूद नहीं उतर रहा तापमान, तेज धूप ने किया हलकान
chhindwara

Prabha Shankar Giri | Updated: 18 Sep 2019, 12:09:59 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

तेज धूप के बाद अचानक एक घंटे तेज बरसे बादल

छिंदवाड़ा/ जिले में इस बार मानसून भरपूर बरसा है। बारिश औसत से ज्यादा हो गई है, लेकिन मौसम का रुख अभी भी गड़बड़ दिखाई दे रहा है। दिनभर बारिश होने के बाद रात में ठंडक पसर रही है, लेकिन दूसरे दिन कुछ समय के लिए ही बादल छंट रहे हैं तो तेज धूप के चलते लोग पसीना-पसीना हो रहे हैं। मंगलवार के दिन भी ऐसा ही हुआ। सुबह हल्की बूंदाबांदी के बाद अचानक मौसम साफ हो गया। दोपहर बारह बजे से डेढ़ बजे के बीच इतनी तेज धूप थी कि लोगों को पसीना छूटने लगा। पिछले एक सप्ताह बाद सूरज के दर्शन मंगलवार के दिन लोगों को हुए। अचानक दो बजे के बाद अचानक मौसम ने यू टर्न लिया और आसमान में छाया बादलों का डेरा लगभग एक घंटा शहर में तेज बरसा।
बारिश अब रुक-रुक कर हो रही है। सोमवार को भी दिन में बारिश नहीं हुई, लेकिन रात साढ़े आठ बजे आधे घंटे तक तेज बारिश हुई। मंगलवार को भी ऐसा ही हुआ।

दिन का तापमान 29 डिग्री
मंगलवार के दिन अधिकतम तापमान 29 डिग्री दर्ज किया गया। सोमवार की रात को कुछ देर हुई बारिश को छोड़ दें तो बाकी समय पानी नहीं बरसा। सुबह भी कुछ देर धूप निकली। इससे दिन का पारा फिर चढ़ गया। लगातार बारिश के बाद भी तापमान एकदम कम नहीं हो रहा। मंगलवार को न्यूनतम तापमान भी 23 डिग्री दर्ज किया गया।

1110.9 मिमी हुई औसत बारिश
जिले में 1059 मिमी सामान्य औसत वर्षा के विरुद्ध अभी तक 1110.9 मिमी औसत बारिश हो चुकी है। पिछले साल इस तारीख तक सिर्फ 705 मिमी पानी जिले में बरसा था। सोमवार मंगलवार के दरमियान जिले में 14 मिमी बारिश हुई। बिछुआ, उमरेठ, चांद क्षेत्र में एक-एक इंच से ज्यादा पानी गिरा। जिले में एक जून से अभी तक जिले की तहसील तामिया में सर्वाधिक 1745.3 औसत मिमी और सबसे कम तहसील चांद में 798.7 मिमी वर्षा अभी तक दर्ज की गई है। तहसील जुन्नारदेव में 1342.4, अमरवाड़ा में 1313.6, हर्रई में 1282.3, उमरेठ में 1208.8, परासिया में 1063.2, सौंसर में 1022.5, मोहखेड़ में 995, चौरई में 986, छिंदवाड़ा में 954, बिछुआ में 887.4 और पांढुर्ना में 845.2 मिमी बारिश हुई है।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned