Weather: मौसम हुआ शुष्क, और बढ़ेगा दिन का तापमान

Weather: मौसम हुआ शुष्क, और बढ़ेगा दिन का तापमान
Weather

Prabha Shankar Giri | Publish: Oct, 12 2019 07:00:00 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

Weather: मौसम विभाग ने जताई सम्भावना

छिंदवाड़ा/ पिछले तीन दिन से जिले में मौसम शुष्क हो रहा है। दिन में आसमान साफ होने के कारण धूप तेज हो गई है। अक्टूबर के इस पखवाड़े में वैसे तो तापमान सामान्यत: बढ़ता ही है, लेकिन इस बार सूरज की तपिश ज्यादा महसूस हो रही है। लगातार दूसरे दिन अधिकतम तापमान 30 डिग्री दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान भी एक डिग्री बढ़ा हुआ है। हालांकि मौसम विभाग तो इस मौसम में भी हल्की बारिश की सम्भावना अगले तीन-चार दिन में बता रहा है। आंचलिक अनुसंधान केंद्र स्थित मौसम सूचना केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार आद्र्रता 68 से 74 प्रतिशत रहने की सम्भावना है। ऐसे में कहीं-कहीं छिट-पुट बूंदाबांदी हो सकती है। हवा उत्तर से पूर्व की ओर छह से आठ किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही है।

कटाई और भंडारण ऐसे करें किसान
कृषि विशेषज्ञों और जानकारों ने किसानों को फसलों की कटाई और उनका भंडारण भी सावधानी से करने को कहा है। केंद्र के नोडल अधिकारी डॉ. वीके पराडकर ने बताया कि पकी हुई खरीफ फ सलों की कटाई करने के तुरंत बाद उसकी गहाई कर सुरक्षित भंडारण किसान करें और फिर रबी फसल के लिए खेतों को तैयार करें। जिन स्थानों पर मक्का पकने की स्थिति में है वहां यह सलाह दी जाती है कि फ सल के सूखने पर ही कटाई करें। कुछ जगहों पर मक्का की शीघ्र पकने वाली किस्में कटाई करने योग्य हैं वहां कटाई कर भुट्टों को सूखे स्थान पर रखकर दिन में दो-तीन बार उलट-पुलट कर अच्छी तरह सूखने दें। कटाई की स्थिति में आई सोयाबीन की फलियों के चटकने से होने वाले नुकसान से बचाने और बीज की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए फलियों के रंग बदलने पर तुरंत कटाई करें। बीज उत्पादन के लिए उगाई गई सोयाबीन में 13 से 15 प्रतिशत नमी होने की स्थिति में 350 से 400 आरपीएम वाले थ्रेसर से गहाई करें ताकि बीज के अंकुरण पर विपरीत प्रभाव न पड़े। मंूगफली लगाने वाले किसानों से कहा गया है कि यदि जल्द पकने वाली किस्म खुदाई करने लायक है तो उसे निकालकर तुरंत सूखी जगह पर रखें और पलटाते रहें ताकि दानों की नमी खत्म हो जाए।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned