Police: बारिश में हादसे रोकने पुलिस ने उठाया बड़ा कदम क्या है वो पढ़ें यह खबर

बारिश के दिनों में खतरनाक साबित होने वाले स्थान पुलिस ने चिन्हिृत किए हैं। ऐसे स्थानों पर स्थाई सुरक्षा के इंतजाम अभी तक नहीं किए गए हैं।

By: babanrao pathe

Published: 29 Jul 2021, 11:48 AM IST

छिंदवाड़ा. बारिश के दिनों में खतरनाक साबित होने वाले स्थान पुलिस ने चिन्हिृत किए हैं। ऐसे स्थानों पर स्थाई सुरक्षा के इंतजाम अभी तक नहीं किए गए हैं। पुलिस ने जरूर तत्काल व्यवस्था बनाने पर काम पूरा कर लिया है, लेकिन यह काफी नहीं है, क्योंकि तेज बारिश के दौरान यह कारगर साबित हो जरूरी नहीं।

बारिश के दिनों में ऐसे नदी और नाले पार करना मुश्किल होता है, जिन पर पुल और पुलिया नहीं होते या फिर कम उंचाई वाले होते हैं। तेज बारिश की वजह से उफान पर होने की स्थिति में लोग इन्हें पार करते समय पानी के तेज बहाव में बह जाते हैं। इसके अलावा कुछ ऐसे स्थान भी है, जहां अधिक मोड़ होने की वजह से बारिश में जाम की स्थिति बनती है। कुल ऐसे 95 स्थान पुलिस ने चिन्हिृत किए हैं। पुलिस ने इन स्थानों पर सुरक्षा के लिहाज से नगर रक्षा समिति और पुलिस बल की ड्यूटी लगाई है। नदी और नाले उफान पर होने की स्थिति में लोगों को आवाजाही करने से रोकने के लिए दोनों सिरों पर पुलिस या फिर नगर रक्षा समिति के सदस्य मौजूद रहेेंगे। वाहनों के फंसने पर उन्हें निकालने के लिए क्रेन की व्यवस्था भी की जा चुकी है जो फोन करने पर तत्काल मौके पर पहुंचेगी। हालांकि जिला प्रशासन ने अभी तक इन स्थानों के लिए पुख्ता इंतजाम नहीं किए हैं।

यह स्थान किए गए चिन्हिृत
घाट परासिया, उमरिया इसरा, झिलमिली, खमरिया खुर्द, कपुर्दा, चांद रोड पेंच पुल, चांद बिछुआ जोड़ पुल, सिरसा, बिजयपानी, साजपानी, कुकरी, मंदिरया, खैरघाट, पौनिया, कौआखेड़ा, भांड़ पिपरिया, मुर्रा, संगम, लोधीखेड़ा, निम्मी, सायरा, फड़कल, परतापुर, हेरा कंदरवार, घनघोरी बाबा, सुमनाखेड़ा, मेहंदी, चैतघाट, ओल्डऱायवाड़ी, कालीछापर, जामनदी पुल, बिंदरैकला, बम्होणी, मुल्लूबाबा पुलिया, सिंगोड़ी पेंच पुल, खखरा चौरई, सचकुही, लहगडुआ, सिंगोड़ी खुर्द, नवेगांव, सेठिया, ढ़वेरा, कुटेरा, लोहांगी, चिमउआ, तेंदीमाल सहित अन्य स्थान चिन्हिृत किए गए हैं।
तत्काल व्यवस्था बनाई जाती है
नगर रक्षा समिति सदस्य एवं पुलिस की ड्यूटी लगाई गई है। तेज बारिश होने पर नदी और नालों के दोनों हिस्सों पर तत्काल नगर रक्षा समिति सदस्य एवं पुलिस को तैनात करने के लिए सम्बंधित थाना और चौकी प्रभारी को निर्देशित किया गया है।
-सुदेश कुमार सिंह, डीएसपी, ट्रैफिक, छिंदवाड़ा

Show More
babanrao pathe Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned