scriptमहिलाओं को बार-बार ऐसा करने से अब मिलेगी निजात | Get free contraceptive injection | Patrika News

महिलाओं को बार-बार ऐसा करने से अब मिलेगी निजात

locationछिंदवाड़ाPublished: Feb 22, 2017 10:51:00 am

Submitted by:

Dharmendra gaur

अब चिकित्सकों की पर्ची पर जल्द ही मुफ्त गर्भ निरोधक इंजेक्शन महिलाओं को उपलब्ध होगा। इसकी पूरी तैयारी हो चुकी है।

 अब चिकित्सकों की पर्ची पर जल्द ही मुफ्त गर्भ निरोधक इंजेक्शन महिलाओं को उपलब्ध होगा। इसकी पूरी तैयारी हो चुकी है। सरकारी स्तर पर जनसंख्या लगाम के लिए सरकार इसको लॉन्च करने जा रही है।
 इस इंजेक्शन को लगवाने के बाद तीन माह तक गर्भ नहीं ठहर सकेगा। साथ ही महिलाओं को रोज-रोज गर्भ निरोधक गोलियां खाने से भी निजात मिलेगी। जानकारी अनुसार प्रदेश कई जिलों में यह इंजेक्शन पहले ही लॉन्च किया जा चुका है। विभाग अब इसे नागौर व कई अन्य जिलों में लॉन्च करने की तैयारियां पूरी करने में लगा है।
इसकी शुरूआत से पहले जिले भर से गायनिक व अन्य चिकित्सकों को इसकी ट्रेनिंग के लिए जयपुर जाना होगा। नागौर जिले में नसबंदी का टारगेट पूरा नहीं हो पाने के चलते परिवार कल्याण योजना के माध्यम से इस इंजेक्शन से जहां एक तरफ प्रजनन दर में कमी आएगी वहीं नसबंदी के लक्ष्य पूरे करने में भी सुधार आएगा। विभाग का यह भी मानना है कि अभी तक कुछ महिलाओं की ओर से गर्भ निरोधक गोलियों का उपयोग करते समय निर्धारित चक्र में चूक हो जाने से भी प्रजनन दर बढ़ रही है।
 इसके लिए ही विभाग ने इंजेक्शन लगाने की प्रक्रिया शुरू की है। विभाग ने इस तरह के इंजेक्शन को लॉन्च करने के लिए पहले जिले भर के गायनिकलॉजिस्ट व सर्जनों को ट्रेनिंग के लिए जयपुर बुलाया है। जहां पर स्टेट परिवार कल्याण योजना के ट्रेनरों द्वारा उक्त सर्जनों व गायनिकलॉजिस्ट को ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग लेकर आने वाले सर्जन व गायनिकलॉजिस्ट नीचे स्तर पर अन्य चिकित्सक स्टॉफ को इसकी ट्रेनिंग देंगे। 
हालांकि मेड़तासिटी के सर्जन ओपी ईनाणियां ने 11 व 12फरवरी को जयपुर जाकर इसकी ट्रेनिंग ली है। शेष अन्य सर्जनों को भी शीघ्र ही ट्रेनिंग के लिए जयुपर जाना होगा। इसके बाद महिलाएं सरकारी डॉक्टर से पर्ची पर लिखवाकर इस इंजेक्शन को नि:शुल्क प्राप्त कर सकती हैं।

तीस साल की उम्र में अपराध और 40 साल बाद गिरफ्तारी

नागौर में यह है नसबंदी की स्थिति

नागौर जिले में नसबंदी किए जाने को लेकर बात करें तो विभाग पूरी तरह फेल साबित हो रहा है। गत पांच साल की बात करें तो 1 लाख 31 हजार 244 पुरुष व महिला नसबंदी का टारगेट दिया गया, लेकिन इसमें से कुल 81 हजार 362 महिला व पुरुषों की नसबंदी ही की गई है। यदि गत वर्ष 2015-16 की ही बात करें तो 21 हजार 901 महिला व पुरुष नसबंदी का लक्ष्य दिया गया, लेकिन इनमें से 10 हजार 843 की नसबंदी की करवा पाए।
शीघ्र ही लॉन्च किया जाएगा

चिकित्सा विभाग की ओर से शीघ्र ही ऐसा इंजेक्शन लॉन्च किया जाएगा, जिसके एक बार लगने के बाद महिलाओं के तीन महीने तक गर्भ नहीं ठहर सकेगा। हालांकि इसके लिए पहले सर्जनों व गायनिकलॉजिस्ट को जयपुर ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद इसका मिलना शुरू किया जाएगा।
– रामकिशोर चौधरी, बीसीएमओ, डेगाना

ट्रेंडिंग वीडियो