scriptयहां हुई दो दिन में सवा लाख क्विंटल से ज्यादा गेहूं की आवक, जानें वजह | Wheat procurement at support price | Patrika News

यहां हुई दो दिन में सवा लाख क्विंटल से ज्यादा गेहूं की आवक, जानें वजह

locationछिंदवाड़ाPublished: May 22, 2019 02:15:45 pm

Submitted by:

Rajendra Sharma

समर्थन मूल्य पर खरीदी: समितियां किसानों को बुला-बुलाकर हो रहीं परेशान

,

Closed purchase under support price, target not completed, responsible,Wheat procurement at support price

छिंदवाड़ा. समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी में भी इस बार मंडी में रिकार्ड आवक हो रही है। पिछले दो दिन में यहां सवा लाख क्विंटल से ज्यादा का गेहूं आ चुका है।सुबह से बोली शुरू हो रही है। नीलामी का काम देर शाम तक हेा रहा है और मक्का की तरह यहां भी रातभर तुलाई और भराई काकाम चल रहा है। गेहूं की खरीदी के समय जो भीड़ समितियों में लगनी थी किसानों की वो गाडिय़ां मंडी परिसरों में आ रही है। दो दिन से हालात ये है कि परिसर खचाखच भरा हुआ है और किसान सडक़ के दोनों ओर अनाज डाल रहे हैं। सोमवार की शाम तक आए गेहूं की नीलामी मंगलवार को की जाती रही। सोमवार को 68 हजार 811 क्विंटल गेहूं किसानों ने लाया। मंगलवार को शाम तक आंकड़ा 60 हजार के पार पहुंच चुका था। ध्यान रहे समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए इस बार समितियों में किसान नहीं जा रहे हैं। ज्यादा आवक के बावजूद सोमवार और मंगलवार को गेहूं की कीमत व्यापारियों में 2070 रुपए प्रति क्विंटल से उपर ही लगाई।
समितियों से भेजे जा रहे एसएमएस

समितियों में इस बार हालात ऐसे है कि किसानों को समिति के कर्मचारी बुला-बुलाकर परेशान है। उन्हें एसएमएस भेजे जा रहे हैं लेकिन वे अनाज बेच रहे हैं मंडियों में। सरकारी उपार्जन 24 तारीख तक होना है। अभी दो दिन शेष है। आखिरी दिनों में किसान ज्यादा से ज्यादा गेहूं बेचना चाह रहे हैं ताकि उन्हें विशेष प्रोत्साहन राशि भी मिल सके। इस बार मंडी परिसर में बेचने पर भी राशि देने की घोषणा सरकार ने की थी। कम उत्पादन के कारण व्यापारियों ने मांग ज्यादा की और किसानों को अच्छे दाम मिले तो वे भी मंडियों को ओर दौड़े। पिछले दो दिनों में समितियों के केंद्रों में 20 हजार क्ंिवटल गेहूं पहुंचा जबकि मंडियों में इससे दस गुना ज्यादा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो