script

समर्थन मूल्य पर खरीदी को देर तो यहां मिल रहे गेहूं को मनचाहे दाम

locationछिंदवाड़ाPublished: Mar 29, 2019 11:01:18 am

Submitted by:

prabha shankar

कृषि उपज मंडी में 2000 रुपए क्विंटल बिका गेहूं

Lok Sabha Elections 2019

Lok Sabha Elections 2019

छिंदवाड़ा. सरकार किसानों से तय की गई समितियों के जरिए गेहूं खरीद रही है, इधर कृषि उपज मंडी में गेहूूं को इस समय अच्छे दाम मिल रहे हैं। गुरुवार को कुसमेली कृषि उपज मंडी में 2000 रुपए प्रति क्ंिवटल तक किसानों द्वारा लाए गए गेहूं को व्यापारियों ने खरीदा। मंडी में रोजाना चार हजार क्विंटल से ज्यादा गेहूं की आवक हो रही है। हालांकि समर्थन मूल्य पर अभी तक गेहंूं खरीदी यहां शुरू नहीं हुई है। मंडी में अभी किसी भी समिति को केंद्र अलाट नहीं किया गया है। मंडी सचिव केएल कुलमी का कहना है कि मंडी में गेहूं की आवक धीरे-धीरे बढ़ रही है, लेकिन समर्थन मूल्य की खरीदी श्ुारू नहीं हुई है। इस बार गेहूं का रकबा कम हुआ है। बाजार हल्कों में गेहूं के कम उत्पादन के होने की सम्भावना दिख रही है इस हिसाब से जो शुरुआती दाम इसे मिल रहे हैं उससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि खरीदी के चरम समय में किसानों को भाव अच्छे मिल सकते हैं।
पोर्टल में 65 समितियों की हुई है एंट्री
ऑनलाइन पोर्टल पर फिलहाल 65 समितियों की एंट्री दिख रही है। जिले में कुल 98 केंद्र हैं। एक दो दिन में यह काम पूरा होने की सम्भावना है। समर्थन मूल्य की खरीदी को चार दिन हो गए हैं और अभी तक किसी भी केंद्र में खरीदी का कोई विवरण इसमें दिखाई नहीं दे रहा है।
चना-मसूर बेचने भी 15 हजार पंजीयन
जिले में इस साल चना, मसूर और सरसों को बेचने के लिए 15 हजार से ज्यादा किसानों ने पंजीयन कराया है। चने के लिए 14 हजार 121, मसूर के लिए 788 और सरसों के लिए 166 किसानों ने पंजीयन कराया है। इस बार कुल 60 हाजर 403 किसानों के पंजीयन हुए हैं। इसमें से गेहूं के लिए 58 हजार 74 किसानों ने नाम लिखवाए हैं। गेहूं के लिए
सबसे ज्यादा 1716 किसानों ने सिंगोड़ी स्थित सेवा सहकारी संस्था में पंजीयन कराया है। चने के लिए छुई समिति में सबसे ज्यादा 568 और मसूर के लिए घोघरी में सबसे ज्यादा 157 पंजीयन हुए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो