scriptजहां दफनाए थे कोरोना मृतक, वहां की जमीन खोदी तो ये हुआ..जानिए | Where the corona deceased were buried, this happened if the land was d | Patrika News

जहां दफनाए थे कोरोना मृतक, वहां की जमीन खोदी तो ये हुआ..जानिए

locationछिंदवाड़ाPublished: Feb 04, 2022 09:45:02 pm

Submitted by:

manohar soni

संबंधित वीडियो देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें
https://www.facebook.com/chhindwarapatrika/videos/3075577546105302

जहां दफनाए थे कोरोना मृतक, वहां की जमीन खोदी तो ये हुआ..जानिए

मृतकों के शव परतला के मोक्षधाम में दफनाए गए थे

छिंदवाड़ा.कोरोना की दूसरी लहर अप्रैल-मई में मृतकों के शव परतला के मोक्षधाम में दफनाए गए थे,उसी स्थल को नगर निगम ने शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनाने के लिए खोद दिया। इसके साथ इस स्थान पर लगाए गए प्लांटेशन को भी उजाड़ दिया। इसकी जानकारी लगते ही स्थानीय रहवासियों का दल शुक्रवार को कलेक्ट्रेट पहुंचा और कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपते हुए विरोध दर्ज कराया।
वार्ड नं.48 की पूर्व पार्षद लमिया अमर सिंह मरावी समेत स्थानीय रहवासियों ने कहा कि परतला का मोक्षधाम नगर निगम के अधीन हैं। इस मोक्षधाम में शवों को दफनाने के लिए जमीन आरक्षित है। जिस पर कॉम्प्लेक्स के निर्माण की तैयारी नगर निगम ने की है। इस स्थल पर कोरोना संक्रमण काल में मृत लोगों को दफनाया गया था और यहीं पर करीब 600 पौधे भी लगाए गए थे। निगम कॉम्पलेक्स की कमाई के चक्कर में भावनाएं, मानवीयता और संवेदनशीलता भूल गया। अधिकारी-कर्मचारियों ने बिना सोचे-समझे श्मशान की भूमि पर जेसीबी मशीन चला दी और मृतकों के परिजनों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ किया। इस स्थल पर कभी भी शॉपिंग कॉम्प्लेक्स नहीं बनना चाहिए।

मैंने 20 दिन के बेटे को किया था दफन
परतला निवासी नीलेश जायसवाल ने बताया कि पिछले साल उनका २० दिन का बेटा मृत हो गया था। उसे इसी जमीन पर दफनाया गया था। इसके साथ ही कोरोना संंक्रमण में सैकड़ों मृतकों के अंतिम संस्कार में उन्हें इसी जमीन पर दफन किया गया। उन्होंने कहा कि इस स्थल पर नाला भी है। नगर निगम द्वारा इस स्थल पर कॉम्प्लेक्स बनाना गलत है। उनके समेत सैकड़ों लोगों ने विरोध में निगम आयुक्त और कलेक्टर को ज्ञापन दिया है।

इनका कहना है..
परतला मोक्षधाम के सामने रोड पर दुकानों का अतिक्रमण हटाकर पीछे नाला निर्माण की प्लानिंग बनाई गई है। आगे किसी निर्माण का प्रस्ताव फिलहाल नहीं हैं।
-हिमांशु सिंह, आयुक्त नगर निगम।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो