पार्किंग से हो रहा फल-सब्जियों का थोक व्यापार

गुरैया मंडी: 120 भूखंडों के व्यवस्थापन में देरी से बढ़ी अव्यवस्था

By: prabha shankar

Published: 03 Jul 2021, 11:20 AM IST

छिंदवाड़ा। थोक फल-सब्जी गुरैया मंडी में आज तक लाइसेंसी व्यापारी व्यवस्थित होकर व्यापार नहीं कर सके। जहां वाहन खड़े होते हैं, जिस स्थान पर पार्किंग है, आज भी वे उसी स्थान से अपना कामकाज करने का मजबूर हैं। जबकि मंडी द्वारा पहले दुकानों के आवंटन एवं बाद में भूखंडों के आवंटन की प्रक्रिया शुुरू की गई, जिसमें लगने वाली देरी के कारण व्यवस्थाएं बिगड़ी रहीं।
पिछले दिनों सब्जी मंडी में पार्किंग से सटी और सुलभ कॉम्प्लैक्स के सामने की 120 में से आंवटित 34 भूखंडों का स्वामित्व ले चुके सब्जी व्यापारियों द्वारा कलेक्टर से शिकायत के बाद मंडी प्रबंधन हरकत में आया और शेष 86 भूखंडों के आवंटन के साथ साथ सडक़ एवं नाली की भी निविदा प्रक्रिया शुुरू की गई। मंडी प्रबंधन ने कलेक्टर को दिए अपने स्पष्टीकरण में अन्य कारणों के साथ साथ नई रजिस्ट्री गाइडलाइन के आने का इंतजार करना भी शामिल किया है। गुरैया सब्जी मंडी में जिस 120 भूखंडों के आवंटन की प्रक्रिया चल रही है उसमें हर एक अनुज्ञप्तिधारी को करीब 36वर्गमीटर जगह मिलेगी। इसे वह करीब साढ़े तीन लाख रुपए तक खर्च करके ले सकता है। हालंाकि यह अभी स्पष्ट नहीं है कि आवंटन के बाद सब्जी व्यापारी दुकानों को खुद बनाएंगे या फिर मंडी को ही बनाना होगा।

मंडी में रहती है स्थान की कमी
गुरैया सब्जी मंडी में किसानों द्वारा सब्जियां लाई जाती हैं इसके साथ ही बाहरी सब्जियां भी यहां आती हैं। इनके लिए जगह की कमी इसलिए भी पड़ जाती है क्योंकि उसी दौरान फुटकर सब्जी विक्रेता भी सब्जियां लेने पहुंच जाते हैं। सुबह छह बजे से दोपहर 12 बजे तक डिस्टेंसिंग तो दूर की बात, पैदल निकलने में भी मुश्किल होती है।

इनका कहना है
वरिष्ठालय में अनुमति मांगी गई थी। अनुमति मिलने के बाद निविदा प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सब्जी दुकानदार अभी पार्किंग की ही जगह पर व्यापार कर रहे हैं। बचे हुए 86 भूखंडों के आवंटन होने के बाद व्यास्थापन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। 120 भूखंड वाले स्थल को समतल कर सीमेंट कांक्रीट रोड व नाली निर्माण किया जाएगा।
शिवदयाल अहिरवार, प्रभारी सचिव, कृषि उपज मंडी कुसमेली

prabha shankar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned