script

इस प्रक्रिया से ब्लड के होंगे तीन प्रकार, ऐसे मिलेगा मरीजों को लाभ

locationछिंदवाड़ाPublished: Aug 04, 2018 05:47:01 pm

Submitted by:

Dinesh Sahu

जिला अस्पताल में शुरुआत: सामान्य ब्लड को बांटेंगे तीन भागों में, अब मरीजों को मिल सकेगा कम्पोनेंट प्रक्रिया का ब्लड

With this procedure blood will be of three types

With this procedure blood will be of three types

छिंदवाड़ा. जिला अस्पताल के ब्लड बैंक से अब मरीजों को कम्पोनेंट प्रक्रिया के बाद रक्त मिलेगा। इससे एक डोनर का लाभ तीन मरीजों को मिल सकेगा। हालांकि शासन ने इस संदर्भ में काफी पहले निर्देश दिए थे, लेकिन कम्पोनेंट मशीन न होने की वजह से प्रक्रिया हाल ही में संचालित हो रही है। बताया जाता है कि अब तक मरीजों को डोनर द्वारा दिया गया ब्लड आवश्यक जांच के बाद मरीजों को पूरा दे दिया जाता था।
अब उसे कम्पोनेंट कर सीरम (प्लाजा), प्लेटलेट तथा आरबीसी पैक सेल अलग-अलग किया जाएगा और आवश्यकता के अनुसार सम्बंधित मरीज को दिया जाएगा। ब्लड ट्रांसफ्यूजन प्रक्रिया के दौरान डोनर का ब्लड दो पैकेड में एकत्रित किया जाता है। इसके बाद कम्पोनेंट यूनिट में ब्लड को तीन तरह से बांट दिया जाता है।
पैथालॉजी प्रभारी अशोक तायवाडे़ ने बताया कि कम्पोनेंट यूनिट की शुरुआत जिला अस्पताल में हो गई है तथा आवश्यक मशीन भी स्थपित हो गई है। कम्पोनेंट प्रक्रिया में मरीज को आवश्यक ब्लड ही दिया जाता है। इसमें बर्न के मरीज को सीरम दिया जाता है जो कि शरीर में ठंडक पैदा करता है। वहीं प्लेटलेट की कमी होने पर मरीज को प्लेटलेट ही दिया जाता है। इस प्रक्रिया में कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है।

इस तरह होगा फायदा


अभी तक ब्लड एकत्रित करने के बाद बिना कम्पोनेंट प्रोसेस के ही ब्लड पीडि़त दे दिया जाता है। यदि पीडि़त को एक ही कम्पोनेंट की जरूरत होती थी तो शेष दो कम्पोनेंट यहां अनावश्यक ही दिए जाते थे। जबकि कम्पोनेंट प्रोसेस के बाद यदि की पीडि़त को प्लेटलेट की जरूरत होगी तो उसे वहीं कम्पोनेंट दिया जाएगा। शेष दो कम्पोनेंट अन्य दो जरूरतमंद मरीज के काम आ सकेंगे।

विशेष पैकेट में किया जा रहा एकत्रित


ब्लड की सुरक्षा और रख-रखाव उचित की जा सके, इसके लिए विशेष तहर के पैकेट्स उपयोग में लाए जा रहे है। हालांकि इनकी कीमत अन्य पैकेट्स की तुलना में अधिक है।

ट्रेंडिंग वीडियो