scriptइस सर्जरी से महिला तीसरी बार बनेगी गर्भवती, देखें वीडियो | Women will get pregnant from this surgery for the third time | Patrika News

इस सर्जरी से महिला तीसरी बार बनेगी गर्भवती, देखें वीडियो

locationछिंदवाड़ाPublished: Dec 16, 2018 12:01:26 pm

Submitted by:

Dinesh Sahu

ट्यूबल रिकेनलाइजेशन सर्जरी से दोबारा मां बनने का मौका, जिला अस्पताल में नसबंदी खोलने का सफल ऑपरेशन

Women will get pregnant from this surgery for the third time

Women will get pregnant from this surgery for the third time

छिंदवाड़ा. परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत अधिकांश दम्पत्ती पहली या दूसरी संतान के बाद नसबंदी ऑपरेशन कराते हैं। इसके बाद उन्हें तीसरी संतान नहीं हो पाती है, लेकिन जिला अस्पताल में एक रोचक मामला देखने को मिला, जिसमें एक महिला ने तीसरी बार संतान को जन्म देने के लिए नसबंदी खुलवाने ऑपरेशन कराया। जिला अस्पताल के डॉक्टरों की टीम ने सफलता पूर्वक ऑपरेशन किया।
बताया जाता है कि लाखों में कोई एक इस तरह के प्रकरण सामने आते हैं तथा दावा किया जा रहा है कि छिंदवाड़ा में यह पहला ऑपरेशन है।
स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. शोभा मोइत्रा ने बताया कि एेसी महिला जो पुन: मां बनने की इच्छुक हो या किसी वजह से उनकी संतान की मौत हुई हो उनके लिए ट्यूबल रिकेनलाइन सर्जरी वरदान साबित हो सकती है। हालांकि यह ऑपरेशन काफी जोखिम भरा होता है तथा घंटों के परिश्रम से इसमें सफलता मिलती है। ऑपरेशन करने वाली टीम में डॉ. मोइत्रा, डॉ. श्वेता पाठक, डॉ. गगन कोहले, डॉ. पी. गोगिया तथा स्टाफ नर्स पद्मनी शामिल थीं।

तलाक के बाद दूसरी शादी से जागी इच्छा


बताया जाता है कि पहले पति से तलाक होने पर पीडि़त महिला ने दूसरी शादी रचाई है तथा नवीन दाम्पत्य जीवन से संतान होने की इच्छा जागी, लेकिन पहले हुए नसबंदी ऑपरेशन के आडे़ आने पर एनजीओ की मदद से तथा आवश्यक सभी जांच प्रक्रिया पूरी कराने के बाद महिला का ऑपरेशन किया गया। बताया जाता है कि अब महिला को दोबारा संतान सुख प्राप्त हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो