scriptव्यक्तिगत सुरक्षा के साथ बदलना होगा काम करने का तरीका | Work will have to change with personal safety | Patrika News

व्यक्तिगत सुरक्षा के साथ बदलना होगा काम करने का तरीका

locationछिंदवाड़ाPublished: May 31, 2020 05:10:20 pm

Submitted by:

Rajendra Sharma

आज पूरा हो जाएगा कोरोना लॉकडाउन का चौथा चरण : अब बढ़ेगी रियायतें तो संक्रमण का भी होगा खतरा

,,,

,,,

छिंदवाड़ा/ कोरोना लॉकडाउन के चौथे चरण का समापन रविवार 31 मई को हो जाएगा। महामारी के इस दौर में लगातार दस पॉजिटिव केस देखने वाले इस शहर के रहवासियों ने घर में रहकर इससे बचते हुए जीवन जीने का पहला अभ्यास जरूर कर लिया है। आगे सरकार से लॉकडाउन 5.0 के लागू होने के संकेत मिल रहे हैं। इस स्थिति में रियायतें भी उतनी बढ़ेंगी और महामारी का खतरा भी बढ़ेगा। ऐसे में हमें सुरक्षा के साथ काम करने की शैली को दिनचर्या में शामिल करने का समय आ गया है।
बीती 25 मार्च से लागू लॉकडाउन के दौरान अभी स्वास्थ्य, पुलिस, प्रशासन, बैंक आदि जरूरी कार्यालय और अतिआवश्यक सेवा मेडिकल दुकान और व्यापार-व्यवसाय को खोलने की छूट मिली है। अब सुबह से शाम तक बड़ी संख्या में लोग सडक़ों पर नजर आ रहे हैं। इस बीच मुंबई-दिल्ली से आ रहे लोगों में से नए मरीजों का मिलना भी जारी है। ऐसे में शहरवासियों को सोशल डिस्टेंस, मास्क और सेनेटाइजर का निरंतर उपयोग करते हुए कड़ी परीक्षा देनी होगी। शहर के व्यवसायी, कर्मचारी वर्ग, उद्योगपति समेत मजदूर वर्ग ने संक्रमण के प्रति जागरुकता अपनाकर दूसरों को प्रेरणा दी है। यह सिलसिला लगातार जारी रखना होगा।
लॉकडाउन 5.0 में जारी रखने होंगे ये उपाय

1. दुकान, क्लीनिक आदि पर सुरक्षा के लिए सोशल डिस्टेंस के साथ ग्लास फेब्रिकेशन कर ग्राहक से दूरी बनाई जा सकती है।
2. गारमेंट्स या इस तरह के व्यवसाय में हैण्ड ग्लब्स का इस्तेमाल किया जाए।
3. रजिस्ट्री सर्विस प्रोवाइडर, टाइपिंग, जॉब वर्क, एमपी ऑनलाइन जैसे कार्य हैं तो अधिकांश डाक्युमेंट्स वॉट्सऐप पर मंगवाकर तैयार करें, ताकि ऑफिस पर अनावश्यक भीड़ न रहे। ग्राहकों को टोकन भी दिए जा सकते हैं।
4. ऑटा चक्की, मशीन रिपेयर या ऑर्डर बुकिंग जैसे कार्यों में जिस ग्राहक को दिए गए समय पर कार्य पूरा करें। इसके लिए फोन सर्विस का उपयोग कर सकते हैं।
5.मेडिकल स्टोर्स, किराना समेत अन्य दुकानों में काउंटर से करीब तीन से पांच फीट दूर डोरी बांधकर सीमा तय कर दी है। ग्राहक इस सीमा के अंदर नहीं आते।
6. दुकानदार और व्यवसायी घर जाते हैं तो परिजन से पहले ही मुख्य द्वार से लेकर बाथरूम तक का दरवाजा खुलवाकर रखें। सीधे बाथरूम में जाकर डिटॉल मिले पानी में कपड़े डालने और अच्छे से स्नान के बाद ही परिजन के बीच जाएं।
7. हर सरकारी और निजी कार्यालय के साथ बैंकों में मास्क, सेनेटाइजर और सोशल डिस्टेंस का पालन लगातार कराना होगा।
nigam.jpg
नगर निगम: ऑटोमेटिक मशीन करती है सेनेटाइज

निगम कार्यालय में सहायक आयुक्त कक्ष के सामने अनटच सेनेटाइजेशन स्टैंड लगा हुआ है। सेनेटाइजर निकालने के लिए इसे हाथों से छूने की जरूरत नहीं है। जैसे ही कर्मचारी हाथ आगे करते हैं, तुरंत लिक्विड से उनके हाथ धुल जाते हैं। रोटेशन में आने वाले अधिकारी-कर्मचारियों के लिए यह अनिवार्य किया गया है।
sarkari_kamkaj.jpg
उद्योग: पहले तापमान की जांच, फिर देते हैं प्रवेश

शहर की एक आटा व मैदा फैक्ट्री में कर्मचारी आते-जाते सुरक्षा नियमों से गुजरते हैं, इससे वे सेनेटाइज हो जाते हैं। इसके पूर्व प्रवेश द्वार पर सुरक्षा कर्मचारी सभी के तापमान की जांच करते हैं। फिर उन्हें फैक्ट्री में प्रवेश दिया जाता है। मास्क और सोशल डिस्टेंस के पालन से फैक्ट्री संक्रमण से सुरक्षित बनी हुई है।
factory.jpg
यह है लोगों की राय

– वर्तमान स्थिति में सोशल डिस्टेंस और जरूरी सुरक्षा सामग्री के उपयोग के जरिए ही कोरोना को मात दी जा सकती है। मेडिकल स्टोर्स में ग्राहकों से पर्याप्त दूरी, मास्क, सेनेटाइज समेत अन्य नियम का सख्ती से पालन हो रहा है। ग्राहक भी खुद सुरक्षा के हिसाब से सहयोग कर रहे हैं।
प्रवीण लाम्बा, पूर्व अध्यक्ष दवा विक्रेता एसोसिएशन
– कोरोना संक्रमणकाल में सोशल डिस्टेंस समेत सरकार की गाइड-लाइन का पूरा पालन करते हुए कार्य कर रहे हैं। बीच-बीच में सेनेटाइजेशन या हैंडवॉश करते हैं। अब ऑफिस में हर कर्मचारी के काम करने की शैली बदल गई है। ऑफिस आने वालों को भी जागरूक किया जाता है।
राजकुमार पवार, लिपिक राजस्व शाखा, नगर निगम
– शहर समेत पूरे जिले में संचालित उद्योगों में जैसे ही कर्मचारी काम पर पहुंचते हैं, उन्हें तत्काल पहले गेट पर सुरक्षा कर्मी हाथ सेनेटाइज कराते हैं। काम के दौरान फेस मास्क का उपयोग करने के साथ सोशल डिस्टेंस का पालन भी सुरक्षित तरीके से कराया जा रहा है।
सुरेश अग्रवाल, उद्योगपति
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो