श्रमिकों को मिलेगा उनका हक...करना होगा यह काम, पढ़ें पूरी खबर

- 2 अक्टूबर 2020 से शुरू हो रहा विशेष अभियान कार्यक्रम

By: Dinesh Sahu

Updated: 01 Oct 2020, 03:25 PM IST

छिंदवाड़ा/ प्रदेश में भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल अंतर्गत पंजीयन से छूट गए श्रमिकों के पंजीयन के लिए 2 अक्टूबर से 2 जनवरी 2021 तक तीन महीने का विशेष अभियान चलाया जाएगा। साथ ही किसी प्रकार की समस्या या सहायता के लिए जिलास्तरीय श्रम कार्यालय में हेल्प लाइन/हेल्प डेस्क स्थापित की जाएगी। इसके लिए सहायक श्रम पदाधिकारी संदीप मिश्रा के 9425146772, सहायक ग्रेड-2 मंशाराम उरबरे के 9425148496, सहायक ग्रेड-3 नूतन सनोडिया के 9399552328 और कम्प्यूटर ऑपरेटर अजय गढ़ेवाल के मोबाइल नम्बर 9301719781 पर समपर्क किया जा सकता है।

- जिलास्तरीय हेल्प लाइन डेस्क और मोबाइल नम्बर जारी किए

कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने इस संदर्भ में व्यवस्था बनाई है तथा सीइओ जिला पंचायत, आयुक्त नगर निगम तथा जिला योजना व सांख्यिकी अधिकारी, सहायक श्रम पदाधिकारी, सभी नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी और जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को उक्त सम्बंध आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर सुमन ने बताया कि अभियान के लिए जिलास्तर पर जिला योजना एवं सांख्यिकी अधिकारी नोडल और सहायक श्रम पदाधिकारी सहायक नोडल अधिकारी रहेंगे।


ऑनलाइन या एप के माध्यम से हो सकेंगे आवेदन -

सहायक श्रम पदाधिकारी संदीप मिश्रा ने बताया कि जिले में पंजीयन या नवीनीकरण ऑनलाइन या एनआइसी द्वारा विकसित मोबाइल एप के माध्यम से आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन किए जा सकेंगे। अभियान अवधि में निर्माण श्रमिकों के पंजीयन या नवीनीकरण के लिए स्थानीय निकायों से सीधे प्राप्त, लोक सेवा केंद्र से प्राप्त अथवा पूर्व से लंबित आवेदनों का निराकरण किया जाएगा।

साथ ही प्रवासी श्रमिक सर्वे अभियान में चिन्हित निर्माण श्रमिकों का भी पंजीयन किया जाएगा। कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए श्रमिकों की भौतिक उपस्थिति की आवश्यकता समाप्त करते हुए प्रक्रिया का सरलीकरण किया गया है।

Show More
Dinesh Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned