scriptन्यायाधीश बोले, ऐसे कम किया जा सकता अपराध | Workshop on Poxo Act | Patrika News

न्यायाधीश बोले, ऐसे कम किया जा सकता अपराध

locationछिंदवाड़ाPublished: Sep 17, 2018 12:13:21 pm

Submitted by:

Rajendra Sharma

पॉक्सो एक्ट पर एक दिवसीय कार्यशाला

Workshop on Poxo Act

Workshop on Poxo Act

छिंदवाड़ा. यौन शोषण की बढ़ती वारदात को कैसे कम किया जाए इस विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का रविवार को जिला अधिवक्ता संघ कार्यालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित की गई। वल्र्ड विजन इंडिया एडीपी अमरवाड़ा के तत्वावधान में आयोजित कार्यशाला में जिला एवं सत्र न्यायाधीश बीएस भदौरिया ने कहा अपराध को जागरुकता के आधार पर ही कम किया जा सकता है।
प्रज्जवला सिंह ने कहा पॉक्सो एक्ट के पालन में कमी लाने के लिए हम सभी को यह प्रयास करना होगा कि न्यायालय में कार्यरत समस्त अधिवक्ताओं का सहयोग लेना होगा। जिला एवं सत्र न्यायाधीश भदौरिया ने अधिनियम के विधिक प्रावधानों की बारीकियों से अधिवक्ता समुदाय को अवगत कराया तथा एक्ट के सम्बंध में बचाव के आधारों से भी अधिवक्ताओं को अवगत कराया। पॉक्सो एक्ट के विशेष न्यायाधीश एसके वर्मा ने पॉक्सो एक्ट के सम्बंध में बालकों की आयु प्रमाण के सम्बंध में किन दस्तावेजों से उनकी आयु प्रमाणित की जा सकती है इससे सम्बंधित तथ्य तथा अन्य धाराओं में जो बचाव अधिवक्ताओं को उपलब्ध हैं वे आधार इस अधिनियम में उपलब्ध नहीं है इसकी विधिक जानकारी दी। जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह बैस ने शुरुआत में बालकों का संरक्षण अधिनियम के सम्बंध में बताया। कार्यशाला में वल्र्ड विजन संस्था द्वारा अमरवाड़ा के 47 गांव में अधिनियम और कठिनाइयों के संबंध में उचित मार्गदर्शन एवं सलाह के उद्देश्य से कार्यक्रम रखकर अधिवक्ता संघ से सहयोग मांगा।
पंद्रह हजार मामले दर्ज

रेखा श्रीधर ने पॉक्सो एक्ट क्या है इस पर प्रकाश डालते हुए बताया कि देश में बाल एवं शोषण के क्षेत्र में भारत में वर्ष 2015 में 10 हजार से अधिक बच्चों के साथ बलात्कार के मामले सामने आए हैं। 15 हजार मामले यौन शोषण के रजिस्टर्ड हुए हैं। इन स्थिति से अवगत कराते हुए बच्चों की सुरक्षा, यौन शोषण के प्रकार, इसके दुुष्परिणाम, यौन अपराधी से बच्चों की सुरक्षा पॉक्सो अधिनियम, बाल विवाह प्रतिशेष कानून 2006 तात्कालिक यौन शोषण के प्रभाव बताए। पॉस्को पर आधारित मूवी भी दिखाई गई। कार्यक्रम में न्यायाधीश रूपसिंह कर्नेल, जिला अधिवक्ता संघ सचिव उमाशंकर श्रीवास्तव, उपाध्यक्ष राजकुमार मिश्रा, वीरेंद्र पांडे, हरिहर दयाल वर्मा, अमित मेहता तथा अन्य वरिष्ठ एवं कनिष्ठ अधिवक्ता, वल्र्ड विजन की प्रोग्राम मैनेजर प्रज्जवला सिंह, मास्टर ट्रेनर रेखा श्रीधर सहित अन्य उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो