जैविक कृषि से जीवन रक्षा विषय पर हुई कार्यशाला

तरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस के अवसर पर जैविक कृषि से जीवन रक्षा विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया।

By: SACHIN NARNAWRE

Published: 24 May 2018, 05:05 PM IST

जैव विविधता दिवस
जैविक कृषि से जीवन रक्षा विषय पर हुई कार्यशाला
सांवरी बाजार . अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस के अवसर पर जैव विविधता प्रबंधन समिति टेमनी खुर्द द्वारा इस वर्ष की थीम 'पृथ्वी पर जीवन की सुरक्षाÓ के अंतर्गत जैविक कृषि से जीवन रक्षा विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में जैविक कृषि क्या और क्यों जरूरी है। इस विषय पर जैव विविधता समिति सचिव राजेश धारे ने बताया कि जैव विविधता का संरक्षण करना है तो अधिक से अधिक मात्रा में जैविक कृषि को बढ़ावा देना होगा जिससे सभी प्रकार के जीव जंतुओं को बचाया जा सके। साथ ही रासायनिक कृषि से होने वाली जैव विविधता की हानि को रोका जा सके। इस अवसर पर समिति द्वारा इस वर्ष की थीम 'पृथ्वी पर जीवन की सुरक्षाÓ आधारित समिति के ब्रोशर का विमोचन वन रक्षक साकिर हुसैन के हस्ते किया गया। कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनर कैलाश सोनवार, पंचायत सचिव दयाराम कोडले, शिक्षक जी डी पराड़कर, समिति अध्यक्ष मुरारीलाल पन्द्रे, सचिव राजेश कुमार धारे, वन रक्षक साकिर हुसैन, रामदास पवार मुकेश पवार, अरविंद भोपा, शिवचरण विश्वकर्मा आदि उपस्थित रहे।
रोजगार सहायकों की हड़ताल से पंचायतों के काम प्रभावित
बांकानागनपुर ा. रोजगार सहायकों की हड़ताल के कारण पंचायतों के कार्य प्रभावित हो रहे है। वहीं ग्रामीण अपने छोटे छोटे कार्यों को लेकर परेशान नजऱ आ रहे है। जिससे वे पंचायत एवं जनपद पंचायत के चक्कर काटने मजबूर है। वहीं पंचायतों में रोजगार सहायकों की उपस्थिति नहीं होने से मनरेगा के कार्य बंद होने से मस्टर नहीं निकल पा रहे है और प्रधानमंत्री आवास के सभी कार्य जो हड़ताल के कारण प्रभावित है। बुधवार को हड़ताल का सातवां दिन था रोजगार सहायक अपनी नियमितीकरण की मांग को लेकर धरने पर बैठे है।
आवास योजना में अवैध वसूली का लगाया आरोप
परासिया. नपा में स्वीकृत प्रधानमंत्री आवास योजना में हितग्राहियों से अवैध वसूली का आरोप पार्षद ने लगाया है। पार्षद बल्लू नागी ने बताया है कि आवास योजना में परासिया नगर पालिका में 190 मकान स्वीकृत हुए है और एक लाख रुपए की पहली किश्त हितग्राहियों के खाते में आ चुकी है किंतु निर्माण एजेंसी के कर्मचारियों द्वारा नक्शा बनाने और दूसरी किश्त खाते में डालने के नाम पर हितग्राहियों से 5 हजार रुपए की मांग की जा रही है। राशि के लिए हितग्राहियों के घर कर्मचारियों को भेजा जा रहा है इसके विरोध में एसडीएम को ज्ञापन सौंपकर कार्रवाई की मांग की गई है।

SACHIN NARNAWRE
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned