रक्तदान से कमजोरी नहीं मिलती है खुशी, आप भी करें महादान

mantosh singh

Publish: Jun, 14 2018 07:40:20 PM (IST)

Chhindwara, Madhya Pradesh, India
रक्तदान से कमजोरी नहीं मिलती है खुशी, आप भी करें महादान

विश्व रक्तदाता दिवस पर विशेष

छिंदवाड़ा. आज विश्व रक्तदाता दिवस यानी महादान करने का दिन है। आप महादान कर किसी जरूरतमंद की जान बचा सकते हैं, लेकिन लोग कई प्रकार की भ्रांतियों और गलत धारणाओं के कारण रक्तदान करने से कतराते हैं। आपको जानकर खुशी होगी कि ये सारी धारणाएं गलत हैं।

रक्तदाता से एक बार में 300 से 400 मिली रक्त लिया जाता है। जो शरीर में उपलब्ध रक्त का लगभग 15 वां भाग होता है। शरीर में रक्तदान के तत्काल बाद दान किए गए रक्त की प्रतिपूर्ति करने की प्रकिया प्रारंभ हो जाती है, लगभग 24 घंटे में दान किए गए रक्त की प्रतिपूर्ति हो जाती है।

तीन माह के अंतराल में करें रक्तदान
रक्तदान में किए गए रक्त के स्थान पर शरीर में संग्रहित रक्त तत्काल आ जाता है। कोई भी व्यक्ति 3 माह के अंतराल से रक्तदान कर सकता है। ऐसे अनेक व्यक्ति हैं जो अपने जीवनकाल में 50 से 100 बार तक रक्तदान कर चुके है। कोई भी स्वस्थ व्यक्ति जिसकी आयु 18 से 65 वर्ष के बीच हो, वजन ४५ किलो या अधिक हो तथा हीमोग्लोबिन कम से कम 12.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर हो रक्तदान कर सकता है।

रक्तदान के लिए बढ़ी है जागरुकता
स्वैच्छिक रक्तदान करने लोगों में अब जागरुकता देखने को मिल रही है। लोग जन्मदिन या शादी की सालगिरह जैसे अवसरों पर रक्तदान कर दूसरों को तोहफा दे रहे हंै। घर के बुजुर्गों की बरसी या श्राद्ध के दिन रक्तदान कर श्रद्धांजलि दे रहे हंै। संस्थान के स्थापना दिवस पर कर्मचारी- अधिकारी रक्तदान करके यादगार बना रहे हंै।

रक्तदान को लेकर कुछ रोचक बातें
मुनष्य के शरीर में 4.5 से 5 लीटर रक्त होता है, पुरुष के शरीर में प्रति किलो 76 मिली लीटर तथा महिलाओं के शरीर में प्रति किलो 66 मिली लीटर रक्त होता है। इसमें से अधिकतम 8 मिली लीटर प्रति किलोग्राम रक्त ही रक्तदान के लिए लिया जाता है जो सामान्यत 300 से 400 मिली होता है। शरीर में इस रक्त की कमी शीघ्र ही पूरी हो जाती है।

रक्त में उपस्थित लाल रक्त कणिकाओं की आयु 90 से 120 दिन होती है। कोई भी स्वस्थ व्यक्ति सामान्यत प्रत्येक तीन माह के अंतराल पर अर्थात वर्ष में चार बार रक्तदान कर सकता है। रक्तदान दुबला, मोटा, लंबा-छोटा कोई भी व्यक्ति कर सकता है। रक्तदान करने में लगभग पांच मिनट का समय लगता है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned