scriptअंधेरे में कर रहे योग प्राणायाम और ध्यान | Yoga pranayama and meditation doing in the dark | Patrika News

अंधेरे में कर रहे योग प्राणायाम और ध्यान

locationछिंदवाड़ाPublished: Nov 17, 2018 05:18:26 pm

Submitted by:

SACHIN NARNAWRE

योग करो, निरोग रहो की कहावत प्राचीन काल से ही चरितार्थ होती रही है और अब यह कहावत समूचे विश्व में फैल गयी है और समूचा विश्व योग प्रणायाम और ध्यान से अनभिज्ञ नहीं है।

a

अंधेरे में कर रहे योग प्राणायाम और ध्यान

शिविर
अंधेरे में कर रहे योग प्राणायाम और ध्यान

खैरवानी/हनोतिया. योग करो, निरोग रहो की कहावत प्राचीन काल से ही चरितार्थ होती रही है और अब यह कहावत समूचे विश्व में फैल गयी है और समूचा विश्व योग प्रणायाम और ध्यान से अनभिज्ञ नहीं है। आज के इस दौर में हर व्यक्ति अपने व्यस्त कार्यक्रम के दौरान कुछ समय योग और प्रणायाम को दे रहा है। इसी कड़ी में विकासखंड अन्तर्गत ग्राम पंचायत बुधवारा में हरिद्वार से पधारे देवी प्रसाद योगी ग्रामीणों को योग, प्राणायाम और ध्यान की शिक्षा दी गई।
इस दौरान ग्रामीणों में भी योग के प्रति विशेष उत्साह देखने को मिला और प्रात: और रात्रिकालीन समय में सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण योग करने पहुंचे। 5 दिनों तक चले इस योग शिविर के दौरान ग्रामीणों ने योग की बारीकियों को जाना और समझा साथ ही इससे होने वाले लाभों से भी वे अवगत हुए। वहीं इस दौर में मनुष्य के उत्तम स्वास्थ्य का एकमात्र साधन योग ही है इससे भी वे अवगत हुये। वहीं योग शिविर के समापन अवसर पर पांचवें दिन योगीराज द्वारा ग्राम में हवन किया गया और हवन करने की सही विधि बताई। साथ ही ग्रामीणों को स्वस्थ रहने के तरीकों से भी अवगत कराया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो