Young self-respect: : मनरेगा से भी कम पारिश्रमिक

Young self-respect: : मनरेगा से भी कम पारिश्रमिक
मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना

manohar soni | Updated: 11 Oct 2019, 11:20:58 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

छह सौ से अधिक बेरोजगारों को ट्रेनिंग में मिले औसत सौ रुपए प्रतिदिन

 

छिंदवाड़ा/कमलनाथ सरकार द्वारा शुरू की गई युवा स्वाभिमान योजना के अधीन कोई बेरोजगार जॉब सीखने में सौ दिन का समय देता है तो उसे मनरेगा की औसत मजदूरी से भी कम पारिश्रमिक मिलता है। इतना ही नहीं, पूरी मेहनत करने के बाद सरकारी प्रक्रिया का इंतजार करना पड़ता हैं। तब भोपाल से उसके बैंक खाते में औसत सौ रुपए प्रतिदिन का मानदेय मिल पाता है। युवाओं ने इस स्थिति पर सरकार का ध्यान आकर्षित किया है।
शहरी क्षेत्र में इस योजना की स्थिति देखी जाए तो अभी तक 714 युवा कम्प्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक्स समेत अन्य जॉब की टे्रनिंग ले चुके हैं तो वहीं 182 वर्तमान में प्रशिक्षण ले रहे हैं। इनमें से 612 युवाओं को सौ दिन के 10 हजार से लेकर 13500 रुपए तक पारिश्रमिक का भुगतान किया जा चुका है। यह राशि करीब 61.26 लाख रुपए ऑनलाइन खाते से उनके पास जमा हो चुकी है। प्रति युवाओं को प्रतिदिन के औसत पारिश्रमिक का आंकलन किया जाए तो यह सौ रुपए से 125 रुपए आता है। जबकि मनरेगा में अकुशल श्रमिक की मजदूरी 174 रुपए प्रतिदिन है। इसके अलावा श्रम विभाग के अधीन अकुशल श्रमिक के कलेक्टर मजदूरी दर देखी जाए तो यह 296 रुपए निर्धारित है। ऐसे में इन पढ़े लिखे युवा सवाल उठा रहे हैं कि सरकार आखिर उन्हें अकुशल श्रमिक से नीचे श्रेणी में क्यों रख रही है? जॉब की ट्रेनिंग में सही,उन्हें कम से कम मनरेगा मजदूरी के मानसिक स्तर से तो ऊपर रखना चाहिए। फिलहाल इस योजना से युवाओं की निराशा झलक रही है। उन्होंने मुख्यमंत्री कमलनाथ का ध्यान आकर्षित किया है।
....
70 फीसदी अटैण्डेट से भी कम होता मानदेय
नगर निगम की मानें तो युवा स्वाभिमान योजना में एक बेरोजगार का सौ दिन का औसत पारिश्रमिक 13 हजार 500 रुपए है। इनमें शामिल होनेवाले बेरोजगार 70 फीसदी अटेंडेंस लगा पाते हैं। इसके चलते उनका औसत मानदेय 10 हजार रुपए के आसपास आ जाता है। इस पर युवाओं से बातचीत करो तो उनके अलग तर्क हैं। वे यह जोर देते हैं कि हर जॉब में कुछ दिन छुट्टी के होते हैं। योजना में इसका अभाव है। महंगाई के हिसाब से मानदेय बढ़ा दिया जाए तो जॉब सीखने में ज्यादा उत्साह आएगा।
....
युवा स्वाभिमान योजना की स्थिति
जॉब ट्रेनिंग पूर्ण युवा-714
वर्तमान ट्रेनिंग ले रहे-180
जॉब कैम्पस प्लेसमेंट-152
612 युवाओं को मानदेय-61.26 लाख रुपए
....
अन्य श्रमिकों की प्रतिदिन मजदूरी
अकुशल श्रमिक-296 रुपए प्रतिदिन
कुशल श्रमिक-382 रुपए प्रतिदिन
मनरेगा श्रमिक-174 रुपए प्रतिदिन
....

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned