script

मुख्यमंत्री के जिले में ‘आपकी सरकार आपके द्वार’, ग्रामीणों ने निकाला शिकायतों का गुबार

locationछिंदवाड़ाPublished: Aug 02, 2019 01:06:52 am

Submitted by:

prabha shankar

जंगली सूकरों से फसलों को नुकसान तो कहीं झूलते तार और बिजली बिल ज्यादा

Your government is your gate

Your government is your gate

छिंदवाड़ा/बिछुआ. बिछुआ के ग्राम जाखावाड़ी और गोनी में जंगली सूकर फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं तो दूसरे गांवों में बिजली के झूलते तार आपूर्ति में बाधक हैं और बिजली बिल खपत से ज्यादा आ रहा है। ग्रामीणों ने ऐसी शिकायतों का गुबार गुरुवार को खमारपानी में ‘आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम में अधिकारियों के सामने खूब निकाला। इस दौरान उपस्थित प्रभारी मंत्री सुखदेव पांसे ने बिछुआ विकासखण्ड में साढ़े चार करोड़ रुपए की लागत से मुख्यमंत्री सरोवर बनाने की घोषणा की।
इस जनसमस्या निवारण शिविर में कलेक्टर श्रीनिवास शर्मा व अन्य अधिकारियों ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन, मनरेगा के कार्य, नामांकन, बंटवारा, फौती नामांतरण, राजस्व रिकॉर्ड दुरुस्त करने, शाला में प्रवेश, पानी की समस्या, टीकाकरण, दस्तक अभियान, मध्याह्न भोजन, आवासीय पट्टा, सडक़, बिजली, पानी से सम्बंधित सवाल किए। ग्राम सामरबोह में आश्रम अधीक्षक की शिकायत पर कलेक्टर ने नियमित रूप से आश्रम में रहने के निर्देश दिए तो वहीं गोनी में एएनएम धर्मावती द्वारा उप स्वास्थ्य केंद्र नहीं खोलने पर उसे कारण बताओ नोटिस देने कहा गया। गोनी में ग्रामीणों ने बताया कि जाखावाड़ी और गोनी में जंगली सूकरों द्वारा उनकी फसलों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है और बिछुआ बाजार में बाजार ठेकेदार द्वारा छोटे-बड़े सभी विक्रेताओं से एक सी रकम वसूल की जा रही है। इस पर एसपी ने टीआई को निर्देशित किया कि वे उनकी रसीद की जांच करें और गड़बड़ी पाई जाती है तो तुरंत कार्यवाही करें। गोनी में बिजली के बिल ज्यादा आने के साथ ही झूले हुए तार व टेढ़े खम्भों को ठीक करने के लिए कहा गया। सामरबोह में कलेक्टर ने सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य को गड़बड़ी पाई जाने पर कार्रवाई करने को कहा।

प्रभारी मंत्री ने किया कार्यक्रम का शुभारंभ… प्रभारी मंत्री सुखदेव पांसे ने आदिवासी बहुल विकासखंड बिछुआ के ग्राम खमारपानी में सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। प्रभारी मंत्री ने बताया कि प्रदेश में मुख्यमंत्री रोवर के लिए 53 करोड़ 69 लाख रुपए स्वीकृत किए गए। बिछुआ विकासखंड के लिए साढ़े चार करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई हैं। शिविर के दौरान विभिन्न विभागों की 217 शिकायतें प्राप्त हुईं जिसमें जांच व निर्माण कार्यों को छोडकऱप्राय: सभी समस्याओं का निदान तुरंत ही किया गया।
पानी की समस्या के स्थाई समाधान के लिए तालाब, कुआं, छोटे बांध बनाने आदि पर भी विचार किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो