scriptYouth news: रोजगार कार्यालय में बदल गई है व्यवस्था, जानकार हो जाएंगे हैरान | Youth news: The arrangement has changed in employment office | Patrika News

Youth news: रोजगार कार्यालय में बदल गई है व्यवस्था, जानकार हो जाएंगे हैरान

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 09, 2020 12:42:50 pm

Submitted by:

ashish mishra

कार्यालय में अब बेरोजगार का पंजीयन नहीं किया जाता।

Youth news: रोजगार कार्यालय में बदल गई है व्यवस्था, जानकार हो जाएंगे हैरान

Youth news: रोजगार कार्यालय में बदल गई है व्यवस्था, जानकार हो जाएंगे हैरान


छिंदवाड़ा. जिला रोजगार कार्यालय में अब बेरोजगार का पंजीयन नहीं किया जाता। अगर कोई बेरोजगार पंजीयन कराना चाहता है तो उसे ऑनलाइन माध्यम से प्रक्रिया पूरी करनी होगी। वर्ष 2014 से कार्यालय में पंजीयन की व्यवस्था समाप्त हो चुकी है। कार्यालय में पदस्थ अधिकारी एवं कर्मचारियों के पास भी अब काम की कमी हो गई है। ‘पत्रिका’ ने बुधवार को एक बेरोजगार बनकर कर्मचारियों से सवाल-जवाब किया। कर्मचारियों का कहना था कि वर्ष 2014 से एमपी ऑनलाइन माध्यम से ही पंजीयन किया जा रहा है। नौकरी देने का काम भी व्यापम के माध्यम से हो रहा है। जब कर्मचारी से यह पूछा गया कि सब कुछ व्यापम के माध्यम से हो रहा है तो आपलोग क्या कर रहे हैं। इस पर कर्मचारी का जवाब था कि कार्यालय के बहुत सारे काम हैं जो उन्हें करते होते हैं। हालांकि हजारों रुपए वेतन पा रहे कर्मचारियों ने जो काम बताए वह महज औपचारिकता ही लग रही थी। गौरतलब है कि योग्यता के अनुसार बेरोजगार नागरिकों को नौकरी एवं शासन की अन्य सुविधा दिलाने के लिए जिला रोजगार कार्यालय स्थापित किया गया था। हालांकि शासन की मंशा कभी पूरी होती नहीं दिखी। रोजगार कार्यालय में हर वर्ष हजारों की संख्या में पंजीयन होते थे, लेकिन नौकरी चंद लोगों को ही मिल पाती थे। समय के साथ-साथ पंजीयन का उद्देश्य भी बदल गया। बेरोजगार युवा महज इसलिए पंजीयन कराते हैं कि उनकी उपस्थिति शासकीय आंकड़ों में दर्ज हो। इसके अलावा वह पंजीयन नंबर का इस्तेमाल शासकीय नौकरी में आवेदन के लिए कर सकें। नियम के अनुसार हर तीन वर्ष में पंजीयन को रिनुअल कराना होता है।

तीन साल में 3057 लोगों को नौकरी देने का दावा
रोजगार कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार कार्यालय ने विगत तीन वर्षों में ऑनलाइन माध्यम से 1 लाख 13 हजार 215 युवाओं ने पंजीयन कराया है। इसमें विभिन्न प्राइवेट कंपनियों के माध्यम से जिले के 3057 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है। कार्यालय ने वर्ष 2017-18 में 893 एवं वर्ष 2018-19 में 2164 बेरोजगारों को रोजगार दिलवाया। हालांकि वर्ष 2019-20 में संख्या शुन्य है। रोजगार कार्यालय के अनुसार फरवरी-2019 में छिंदवाड़ा में वायु सेना भर्ती कराने की जिम्मेदारी उन्हें सौंपी गई थी। इसके लिए उनके पास सात लाख रुपए का बजट भी आया था।
13127 प्रवासी मजदूरों ने कराया पंजीयन
कोरोना काल में दूसरे जिले एवं प्रदेशों से आए छिंदवाड़ा निवासी प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए शासन द्वारा बीते 27 मई से 6 जून तक रोजगार सेतु पोर्टल के माध्यम से पंजीयन कराया गया था, जिसमें 13127 प्रवासी मजदूरों ने पंजीयन कराया था। हालांकि अनाधिकृत रूप से जिले में 44 हजार प्रवासी मजदूर हैं।

विगत तीन वर्ष में हुए ऑनलाइन पंजीयन की स्थिति

वर्ष- 2017-18 – 48921
वर्ष- 2018-19 – 51460
वर्ष 2019-20(30 जून 2020 तक)- 12834


इनका कहना है…
वर्ष 2014 से पंजीयन की व्यवस्था ऑनलाइन हो चुकी है। इस वर्ष बजट न मिलने की वजह से रोजगार मेला आयोजित नहीं किया गया।
माधुरी भलावी, जिला रोजगार अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो