scriptरंगों से सराबोर रही युवाओं की टोलियां | Youth trolley lining up with colors | Patrika News

रंगों से सराबोर रही युवाओं की टोलियां

locationछिंदवाड़ाPublished: Mar 24, 2019 05:28:32 pm

Submitted by:

arun garhewal

होली के दूसरे दिन शुक्रवार को पुलिस प्रशासन ने रंग-गुलाल लगाकर एक दूसरे को बधाई दी।

Youth trolley lining up with colors

रंगों से सराबोर रही युवाओं की टोलियां

छिंदवाड़ा. परासिया. रंगों का त्योहार होली पर्व जिले भर में शांतिपूर्ण मनाया गया। होली धुरेंडी के दिन लोगों ने एक दूसरे को रंग गुलाल लगाया और बधाई दी। परीक्षा अवधि होने के कारण छात्र-छात्राएं होली की मस्ती से दूर रही जबकि बच्चों और युवाओं ने जमकर रंग गुलाल उडाए। होली के दूसरे दिन शुक्रवार को पुलिस प्रशासन ने रंग-गुलाल लगाकर एक दूसरे को बधाई दी। गायत्री परिवार शिवपुरी द्वारा संस्कार युक्त होली दहन का आयोजन वैदिक मंत्रों द्वारा किया गया। उपस्थित लोगों ने होली में लकड़ी नहीं जलाने, गोपालन को बढ़ावा देने, पौधरोपण, नशा नहीं करने और एक बुराई को छोडने का संकल्प लिया। क्षेत्र में छिटपुट घटनाओं को छोडक़र कही से कोई अप्रिय वारदात की खबर नहीं आई। परंपरा अनुसार उमरेठ सहित लगभग आधा दर्जन ग्रामो में धुरेंडी रंगपंचमी के दिन मनाई जाएगी।
दातलावादी. बुधवार की रात्रि में शुभ मुर्हूत पर होलिका दहन कर लोगों ने बुराई का अंत किया। विभिन्न स्थानों पर सामूहिक रूप से होलिका दहन की गई। उसके बाद गुरूवार सुबह से ही गली मोहल्लों में अबीर-गुलाल व रंग के त्योहार में एक दूसरे को अबीर गुलाल लगाकर लोगों ने होली की शुभकामनाएं दी। बच्चों ने तरह -तरह के मुखौटे तथा रंग बिरंगे बाल एवं विभिन्न तरह की आवाज करने वाले वाद्य सामग्री से लोगों का मनोरंजन किया।
अमरवाड़ा. श्री राम मंदिर के मानस भवन में पतंजलि योग समिति अमरवाड़ा के तत्वावधान में घुरेंडी पर राम मंदिर समिति, राम मंदिर दुर्गा उत्सव समिति, रामधन समिति नगर परिषद अधिवक्ताओं व्यापारियों ने मिलकर प्रेम के त्यौहार पर सौहाद्र्र के रंग एक दूसरे को अबीर गुलाल लगाकर होली खेली।
लिंगा. लिंगा में होली का त्यौहार बड़े ही धूमधाम से मनाया गया तथा सभी ने गुलाल के तिलक लगाया और एक दूसरे को बधाई देते हुए होली पर्व मनाया ।
बीसापुरकलां . सांसद आदर्श ग्राम बीसापुर कलां में होली के अवसर पर ग्राम के बुजुर्गों ने फाग प्रतियोगिता का आयोजन किया। जिसमें सभी ग्रामवासी एवं युवाओं का सहयोग रहा।
पांढुर्ना. रंगों का पर्व होली शहर सहित गांवों में हर्षोल्लास से मनाया गया। लोगों ने एक दूसरे को गुलाल लगाकर शुभकामनाएं दी। रंगों की बौछार उड़ाने युवाओं की टोलियां निकली। सडक़ों से लेकर गलियों तक होली के रंग में डूबे लोग नजर आएं। दिन भर संगीत तो कहीं अपने ही रंग में होली खेलते हुए लोग नजर आएं। शहर के शंकर नगर क्षेत्र में रहने वाले संजय गडक़री और भजन मंडली ने संगीत का कार्यक्रम के साथ फागुन के गीत गाएं और एक दुसरे के साथ होली मनायी।
सौंसर. होली पर्व के चलते धुलीवंदन के दिन उमंग, उत्साह और आनंद के साथ रंगोत्सव त्योहार पर युवाओं, महिलाए पुरुषों, बच्चों के द्वारा होली का मजा लिया गया। ढोल -नगाड़ों के साथ घरों से निकलते हुए युवाओं की टोलियों के द्वारा नगर भ्रमण करते हुए होली के गीत गाते हुएए नाच गाना कर होली रंगोत्सव मनाया गया। दूसरे दिन पुलिसकर्मियों ने होली खेली।
देवी. ग्राम देवी में युवा वर्ग एवं बच्चे महिलाएं एवं बुजुर्ग सभी के बीच होली का पर्व उत्साह से मनाया गया। इसी बीच में मुख्य रूप से सौंसर के विधायक विजय चौरे, चंद्रशेखर गुरुवे, वि_ल गायकवाड़ राजू ठोसरे, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष पुनाराम बाविस्टाले आदि उपस्थित थे। साथ ही साथ ग्राम के गणमान्य नागरिक गंगाराम कापसे मुरलीधर हरिभाऊ आदि मौजूद रहे।
चांद. नगर परिषद चांद में होली का पर्व गुलाल लगाकर मनाया गया। सभी बुजुर्गों को गुलाल लगाकर आशीर्वाद लिया गया। युवा टोली एवं महिलाओं की टोली गली मोहल्ले में निकली और जमकर रंग गुलाल खेला।
सारंगबिहरी . सारंगबिहरी और इसके आसपास के क्षेत्र अडवार, तुर्कीखापा, गोहजर, झिरिया, पिंडरई, सिरकोई, बीसापुर में होली और धुरेंडी का त्योहार शांतिपूर्वक मनाया गया। वह किसी भी प्रकार का विवाद इन क्षेत्रों में नहीं हुआ। सभी ने एक दूसरे को रंग गुलाल लगाकर मुबारकबाद दी।
बोरगांव. ग्राम वाघोड़ा में युवा के टोली द्वारा घर घर जाकर एक दूसरे को रंग गुलाल लगा कर बड़ों का आशीर्वाद लिया एवं होली की शुभकामनाएं दी। युवा डीजे में होली के गीतों में थिरकते नजर आए।
खैरवानी/हनोतिया. जुन्नारदेव विकासखंड के अंतर्गत ग्रामीण अंचल में इस वर्ष भी कंडे की होली जलाई गई। कंडे की होली की यह विशेषता है कि कंडे के जलने पर ऑक्सीजन निकलती है जिससे कि वातावरण शुद्ध हो जाता है एवं जलने के बाद भी इस की रात खाद के रूप में काम आती है। ग्राम के अनेक स्थानों पर कंडे की होली जलाई गई ।


कंडे की होली जलने पर ग्रामीणों को बहुत खुशी हुई


ग्रामीण अंचलों के किसानों का कहना है कि स्थानों पर कंडे की व्यवस्था किए जाने किए गए हैं जगह जगह जगह पर कंडे की व्यवस्था की गई

जुन्नारदेव . नगर के युवाओं का समूह जब एकजुट होकर होली खेलने निकलता है तो यह समूह देखते ही बनता है इस पर नये पुराने दोस्तों का साथ और होली के रंग-गुलाल हाथ में लेकर एक दूसरे को रंग-गुलाल लगाते हुये एक दूसरे के गले मिलते हुये बधाई देते दिखाई दिये। इसी तरह का युवाओं का एक समूह नगर में रंग-गुलाल खेलने के उपरांत एकजुट होकर दोपहर में पिकनिक मनाने विकासखंड अन्तर्गत ग्राम पंचायत खापास्वामी के भूताह गांव पहुंचा जहां पर कैलाष यदुवंषी के खेत में समस्त युवा मित्रों द्वारा होली के साथ पिकनिक का आनंद लिया गया।

अंचल में फाग गीतो पर झूमे हुरियारे’
मोहखेड़.
धुरेड़ी पर जमकर अबीर.गुलाल उड़ा तो दूसरे दिन भाईदूज पर बहनों ने भाइयों को टीका लगाकर आरती उतारकर उनकी दीर्घ आयु की कामना की। रंगपंचमी तक चलने वाले इस पर्व की धूम सोमवार तक रहेगी।
ण्पूरे समूचे क्षेत्र मोहखेड़ विकासखंड में में धुरेड़ी के दिन जगह.जगह हुरियारों कि टोलियां निकलीण्अबीर.गुलाल केसाथ होली खेली गईण् बच्चों और युवाओं में खासा उत्साह देखने को मिलाण् फिल्मी गीतोएडीजे आदि की धुनो पर थिरकती हुई हुरियारों की टोलियां सडक़ोएगलियो में झूमती.गाती नजर आईण्बड़े.बड़े जुलूस तो देखने को नही नही मिले लेकिन छोटे.छोटे समूह के लोग मस्ती करते जगह.जगह देखे गएण् ग्रामीण अंचलो में परंपरागत रूप से ही होली खेली गईण् फाग गाती टोलियां दिनभर गांव में घूमीण्ढोल नगडिया कि गुंज और फाग गीतो पर हुरियारे जमकर थिरकेण्’

साथ मिलकर मनाई धुरेन्डी ।
रामाकोना .प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी रंगों के त्योहार होली पर्व के दुसरे दिन धुरेन्डी के अवसर पर नगर में युवाओंए महिलाओ एबच्चो द्वारा हर्षोल्लास के साथ होली मनाई गई एसभी ने एक दूसरे को रंग गुलाल लगाकर होली की बधाई दी ।

 

 

विधायक ने क्षेत्रवासियों के साथ मनाई होली

सौंसर । रंगोत्सव होली के उपलक्ष्य पर विधायक विजय रेवनाथ चौरे के द्वारा क्षेत्रवासियों के साथ रंगो में सराबोर होते हुए होली मनाई।

विधायक विजय रेवनाथजी चौरे के द्वारा निवास पर क्षेत्रवासियों कार्यकर्ताओं को रंगए गुलाल लगाकर तिलक करते हुए होली की शुभकामना दी। वहीं सौसरए बेरडीए देवी सहित विभिन्न ग्रामों मे पहुंचकर होली पर्व पर बधाई देते हुए क्षेत्रवासियों के लिए सुखए समृद्धि की कामना की।


मोहगांव में बड़े हर्षोल्लास के साथ होली का पर्व मनाया गया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो