script

चीन में शी जिनपिंग में के फिर से राष्‍ट्रपति बनने का खुल सकता है रास्‍ता, हो सकता है संविधान में बदलाव

locationनई दिल्लीPublished: Feb 25, 2018 08:58:03 pm

शी जिनपिंग को पिछले साल ही बतौर राष्ट्रपति 5 साल का दूसरा कार्यकाल मिला है। वह सीपीसी और सेना प्रमुख भी हैं।

communist party

बीजिंग : चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी एक ऐसा प्रस्‍ताव लेकर आई है, जिसके जरिये चीन के वर्तमान राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग फिर राष्‍ट्रपति बन सकेंगे। अभी तक चीन के संविधान में राष्ट्रपति और उपराष्‍ट्रपति के लिए अधिकतम दो कार्यकाल की सीमा तय की गई थी। लेकिन कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ने रविवार को इस सीमा को हटाने का प्रस्ताव रखा। अगर यह प्रस्‍ताव पारित हो गया तो राष्ट्रपति शी चिनफिंग एक बार फिर राष्‍ट्रपति बन सकेंगे। अभी उनका दूसरा कार्यकाल चल रहा है, जो 2023 तक है।

इस प्रस्‍ताव पर मोहर लगने की उम्‍मीद
कार्यकाल की सीमा हटाने के प्रस्ताव पर पार्टी के पूर्ण अधिवेशन में मोहर लगने की उम्‍मीद जताई जा रही है। अगए ऐसा हो जाता है तो आधुनिक चीन के सबसे शक्तिशाली शासक समझे जाने वाले 64 वर्षीय शी को सिर्फ तीसरा ही नहीं, असीमित कार्यकाल मिल जाएगा।

सीपीसी और सेना प्रमुख भी हैं जिनपिंग
शी जिनपिंग को पिछले साल ही बतौर राष्ट्रपति 5 साल का दूसरा कार्यकाल मिला है। वह सीपीसी और सेना प्रमुख भी हैं। पिछले साल सीपीसी की केंद्रीय समिति में 7 सदस्यीय जो नेतृत्व सामने आया था, उसमें किसी भी कद्दावार नेता को शामिल नहीं किया गया था। और देखा यह गया है कि सीपीसी के केंद्रीय समिति के सदस्‍य ही चीन का राष्‍ट्रपति बनता है। इसलिए ऐसा लगता है कि दूसरे कार्यकाल के बाद भी शी ही सत्‍ता में बने रहेंगे।

2013 में हुए थे पार्टी प्रमुख निर्वाचित
जिनपिंग 2013 में पहली बार पार्टी प्रमुख और राष्ट्रपति निर्वाचित हुए थे। बाद में उन्होंने सेना प्रमुख की कमान भी संभाली ली। 2016 में सीपीसी ने आधिकारिक रूप से उन्हें ‘प्रमुख’ नेता का खिताब दिया था. 5 साल में एक बार होने वाली सीपीसी की कांग्रेस पिछले साल शी की विचारधारा को संविधान में जगह देने को तैयार हो गई थी। यह सम्मान आधुनिक चीन के संस्थापक माओ त्से तुंग और उनके उत्तराधिकारी देंग शियोपिंग के बाद किसी को नहीं मिला था।

ट्रेंडिंग वीडियो