scriptआग की लपटों में जलकर खाक हुई पांच माह की मासूम, परिवार में कोहराम, जंगल में मिला नवजात का शव | 5 month child burn in fire chitrakoot up hindi news | Patrika News

आग की लपटों में जलकर खाक हुई पांच माह की मासूम, परिवार में कोहराम, जंगल में मिला नवजात का शव

locationचित्रकूटPublished: Mar 15, 2018 11:40:43 am

प्रतिवर्ष आग की लपटों की चपेट में आकर जानमाल का काफी नुकसान हो जाता है।

chitrakoot

चित्रकूट. गर्मी का पैरामीटर जैसे जैसे चढ़ रहा है वैसे वैसे आग का क्रूर चेहरा देखने को मिल रहा है खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में गर्मी के आगाज के साथ आग लगने की घटनाएं आए दिन हो रही हैं। मार्च से लेकर जून तक ग्रामीण इलाकों में आग के कहर का खतरा रहता है और प्रतिवर्ष आग की लपटों की चपेट में आकर जानमाल का काफी नुकसान हो जाता है। ऐसे ही एक दर्दनाक हादसे में एक पांच माह के मासूम की जान चली गई। माता पिता जब तक अपने कलेजे के टुकड़े को बचाने पहुंचते तब उसे मौत ने अपनी आगोश में ले लिया था। हादसे के बाद मृतका के परिजनों में कोहराम मचा है।


मौसम की तल्ख हवाओं ने आग के विकराल रूप का दर्शन कराना शुरू कर दिया है। कहीं फसलें नष्ट हो रही हैं आग की लपटों में घिरकर तो कहीं घर गृहस्थी राख हो रही इन लपटों की आगोश में आकर। आग की वजह से एक ऐसे ही एक हृदयविदारक हादसे में पांच माह की बच्ची जलकर खाक हो गई। घटना के बाद पूरे गांव में मातम का माहौल है। गरीब माता पिता खेतों में मजदूरी करते हुए अपने परिवार का भरण पोषण करते थे। मृतक बच्ची की माँ का तो रो रोकर बुरा हाल है।

आग की लपटों में घिर गई मासूम

जनपद के मऊ थाना क्षेत्र अंतर्गत बराह कोटरा गांव में सुंदर केवट नाम के खेतिहर मजदूर की पांच माह की मासूम बच्ची उस समय आग की लपटों में घिर गई जब माता पिता कुछ दूरी पर खेत में काम कर रहे थे। जानकारी के मुताबिक उक्त गांव का निवासी सुंदर केवट अपनी पत्नी के साथ पांच माह की अपनी बच्ची को लेकर गांव के ही एक खेत में काम करने गया। बच्ची के सोने पर उसे खेत से कुछ दूर स्थित एक झोपडी में माँ ने लिटा दिया और वापस पति पत्नी काम में जुट गए। इसी बीच अज्ञात कारणों के चलते झोपडी में आग लग गई। आस पास काम कर रहे अन्य मजदूरों ने जब यह दृश्य देखा तो सभी आग बुझाने के लिए झोपडी की ओर दौड़े। चीख पुकार सुनकर बच्ची के माता पिता भी बदहवास स्थिति में अपने जिगर के टुकड़े को बचाने के लिए पहुंचे। किसी तरह आग पर काबू पाया गया और बुरी तरह झुलस चुकी बच्ची को मऊ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। चिकित्सकों ने मासूम को मृत घोषित कर दिया।

परिवार में कोहराम

बच्ची की मौत की खबर इलाके में जिसने भी सुनी उसका हृदय द्रवित हो उठा, सभी ऊपरवाले को कोसते नजर आए। मृतक बच्ची के परिजनों में कोहराम मचा है। माँ बेसुध हालत में अपनी बच्ची को याद करते हुए बदहवास हो जाती है। माता पिता खेतों में मजदूरी करते हुए किसी तरह बच्चों का लालन पालन करते थे। मृतका बच्ची चार भाई बहनों में सबसे छोटी थी।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो