scriptअब बलरामपुर से होकर जाएगी अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेन, ठहराव होने से यात्रियों में खुशी | Antyodaya express train will not run via Balrampur | Patrika News

अब बलरामपुर से होकर जाएगी अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेन, ठहराव होने से यात्रियों में खुशी

locationचित्रकूटPublished: Jan 29, 2019 07:23:21 am

अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेन का बलरामपुर रेलवे स्टेशन पर भी ठहराव प्रारंभ हो गया है।

chitrakoot

अब बलरामपुर से होकर जाएगी अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेन, ठहराव होने से यात्रियों में खुशी

बलरामपुर. गोरखपुर से चलकर वाया बलरामपुर, गोंडा, लखनऊ, कानपुर, गुजरात होते हुए बांद्रा तक जाने वाली अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेन का बलरामपुर रेलवे स्टेशन पर भी ठहराव प्रारंभ हो गया है। चार प्रदेशों को जोड़ने वाली अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेन का बलरामपुर में ठहराव होने से आम यात्रियों के साथ साथ व्यापारी वर्ग में काफी खुशी की लहर है ।

उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष रमेश पहवा, महामंत्री संजय शर्मा, प्रीतपाल सिंह, ताराचंद अग्रवाल सहित तमाम व्यापारी नेताओं का कहना है कि अंत्योदय एक्सप्रेस सामान्य यात्रियों के लिए काफी अच्छी ट्रेन है इसमें उच्च कोटि के डिब्बे लगाए गए हैं जिसमें अच्छी सीटिंग व्यवस्था है । काफी आरामदेह सभी सुविधाओं से युक्त इसकी खास बात यह है कि इस ट्रेन में रिजर्वेशन की कोई आवश्यकता नहीं है । पूरी की पूरी ट्रेन सामान्य यात्रियों के लिए है । सामान्य किराए पर उच्च कोटि की सुविधा मिलने से लोग काफी खुश हैं ।अभी तक यह ट्रेन गोरखपुर के बाद आनंद नगर फिर गोंडा रूकती थी । बीच में बलरामपुर में कोई स्टापेज नहीं था जिसके कारण यहां के लोग इस सुविधा से वंचित हो रहे थे । सांसद श्रावस्ती दद्दन मिश्र ने आज बलरामपुर में अंत्योदय एक्सप्रेस का पहली बार ठहराव के बाद अंत्योदय एक्सप्रेस के मुख्य चालक सहित सभी चालकों का माल्यार्पण कर स्वागत किया तथा हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया । उन्होंने कहा की केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद गोरखपुर गोंडा वाया बलरामपुर रेलवे लाइन को मीटर गेज से ब्रॉड गेज में परिवर्तित कराया गया और उसके बाद कई ट्रेनों का संचालन करा कर देश के विभिन्न महानगरों से जोड़ने का प्रयास किया गया । वर्तमान समय में बलरामपुर से मुंबई दिल्ली सहित कई महानगरों के लिए सीधे ट्रेन सुविधा उपलब्ध है । कुछ ही महीने पूर्व चलाई गई अंतोदय एक्सप्रेस का ठहराव बलरामपुर में नहीं था । इतना ही नहीं आज से इंटरसिटी एक्सप्रेस का ठहराव पचपेड़वा स्टेशन पर सुनिश्चित कर दिया गया है । लंबे अरसे से पचपेड़वा के लोग इंटरसिटी एक्सप्रेस का ठहराव पचपेड़वा स्टेशन पर चाह रहे थे जिसके लिए कई बार धरना प्रदर्शन तथा आंदोलन भी किया जा चुका है । जनहित को ध्यान में रखते हुए इंटरसिटी एक्सप्रेस का ठहराव पचपेड़वा में घोषित कर दिया गया है । उन्होंने कहा कि बनारस गोंडा इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन का विस्तार करा कर बलरामपुर तक कराए जाने का प्रयास जारी है । उम्मीद की जा रही है कि शीघ्र ही बनारस गोंडा इंटरसिटी एक्सप्रेस बलरामपुर तक आएगी । रेल विभाग के सहायक वाणिज्य अधिकारी एमपी सिंह ने बताया की गाड़ी संख्या 2069 गोरखपुर बादशाहनगर वाया बढ़नी बलरामपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस तथा गाड़ी संख्या 2070 बादशाह नगर गोरखपुर वाया बलरामपुर बढ़नी गोरखपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस का ठहराव अब पचपेड़वा स्टेशन पर नियमित रूप से होगा । इसके अलावा गाड़ी संख्या 22921 गोरखपुर बांद्रा अंत्योदय एक्सप्रेस वाया बलरामपुर बढ़नी गोंडा कानपुर बड़ौदा गुजरात होते हुए बांद्रा तक जाने वाली ट्रेन का ठहराव अब बलरामपुर में होगा । यह ट्रेन बांद्रा से चलकर प्रत्येक सप्ताह के सोमवार को दोपहर 1:30 बजे बलरामपुर पहुंचेगी तथा गाड़ी संख्या 22922 गोरखपुर बांद्रा अंत्योदय एक्सप्रेस गोरखपुर से बांद्रा जाते समय बलरामपुर सुबह 6 बचकर 37 मिनट पर पहुंचेगी । आज पहले दिन बलरामपुर ठहराव होने पर सांसद श्रावस्ती दद्दन मिश्रा तथा विधायक सदर पलटू राम ने अंत्योदय एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया ।

कार्यक्रम के दौरान सभासद संजय मिश्रा, व्यापार मंडल नेता संजय शर्मा, प्रीतपाल सिंह, तारा चंद्र अग्रवाल, भाजपा नेता वीरेंद्र तिवारी, आकाश पांडे, पंकज मिश्रा, स्टेशन अधीक्षक डीएस मीना, सीटीआई एसपी सिंह, जनसंपर्क अधिकारी अमन कुमार, डीईएन साहब सिंह सहित रेल विभाग के कई अधिकारी कर्मचारी जनप्रतिनिधि व यात्री बड़ी संख्या में मौजूद थे । सभी लोगों ने अंत्योदय एक्सप्रेस के बलरामपुर में ठहराव होने के लिए आभार व्यक्त करते हुए खुशी जाहिर की है ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो