scriptअटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर भाजपाइयों ने बांटे फल, जब चित्रकूट आए थे अटल… | Atal Bihari Vajpayee birthday celebrated in Chitrakoot UP hindi news | Patrika News

अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर भाजपाइयों ने बांटे फल, जब चित्रकूट आए थे अटल…

locationचित्रकूटPublished: Dec 25, 2017 03:08:41 pm

अटल बिहारी भगवान राम की तपोस्थली चित्रकूट आए थे…

Atal Bihari Vajpayee birthday celebrated in Chitrakoot UP hindi news

अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर भाजपाइयों ने बांटे फल, जब चित्रकूट आए थे अटल…

चित्रकूट. सियासत की काल कोठरी में 5 दशकों तक बेदाग छवि से राजनीतिक यात्रा करने वाले भारतीय राजनीति के श्लाका पुरुष भारत रत्न पूर्व प्रधानमन्त्री अटल बिहारी बाजपेयी के जन्म दिवस के अवसर पर भाजपाइयों ने जिला अस्पताल में मरीजों के बीच फल वितरित कर अपने पितामह का जन्म दिन मनाया। चित्रकूट-बांदा लोकसभा से भाजपा सांसद भैरव प्रसाद मिश्रा और जिले के पार्टी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने मरीजों के बीच फल वितरण कर अटल बिहारी बाजपेयी के जन्म दिवस को मनाया। प्रधान्मंत्री रहते हुए अटल बिहारी भगवान राम की तपोस्थली चित्रकूट आए थे और प्रख्यात समाजसेवी आरएसएस के सह संस्थापक राष्ट्र ऋषि नानाजी देशमुख के प्रकल्पों का तीन दिनों तक अवलोकन व् अध्ययन किया था। अपने तीन दिवसीय प्रवास के दौरान उन्होंने स्थानीय कार्यकर्ताओं व् लोगों से बड़ी ही आत्मीयता से मुलाकात की और भारत के ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में नानाजी के प्रकल्पों से सीख लेने की बात कही अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं नेताओं और मंत्रियों को।
बीजेपी कार्यकर्ताओं ने मनाया अटल का जन्मदिन

भारतीय राजनीति के पितामह, निर्विरोध निर्विवाद ओजस्वी वक्ता वाक्य पटुता के महारथी कुशल रानीतिकार, ऐसी ही न जाने कितनी विधाओं में पारंगत भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के जन्म दिवस पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने गरीबों व मरीजों के बीच फल वितरण कर उनका जन्म दिन मनाया। अटल बिहारी भारतीय राजनीति के उन चुनिंदा या यूं कहें कि अपवाद स्वरूप में जीती जागती किवदंती बन गए हैं जिनका सम्मान विरोधी भी करते हैं और आज तक उनके ऊपर उनके विरोधी भी उंगली नहीं उठा सके। अटल बिहारी और भगवान राम की तपोस्थली चित्रकूट से जुड़े उनके कुछ संस्मरण आज भी यहां के राजनीतिज्ञों समाजसेवियों व् स्थानीय बाशिंदों में ताजा हैं। अटल बिहारी जब प्रधानमंत्री थे(1998-2004) तब उस दौरान उन्होंने चित्रकूट का दौरा किया था। देश के उच्च संवैधानिक पद पर रहते हुए भी अटल बिहारी की सादगी व् मिलनसार स्वभाव ने चित्रकूट वासियों को उनका मुरीद बना दिया था। बुन्देलखण्ड के विकास को लेकर भी अटल काफी फिक्रमन्द नजर आए थे।
जब आए थे चित्रकूट

अपने प्रधानमंत्री रहते हुए अटल बिहारी बाजपेयी ने चित्रकूट का दौरा किया था। वे यहां प्रख्यात समाजसेवी नानाजी देशमुख के प्रकल्पों का अवलोकन करने के उद्देश्य से तीन दिवसीय प्रवास पर थे। दीनदयाल शोध संस्थान में प्रवास के दौरान उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं व् नेताओं को ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के साथ साथ संगठन को खड़ा करने का मंत्र भी दिया था। भाजपा के जिला उपाध्यक्ष पंकज अग्रवाल बताते हैं कि जब अटल जी चित्रकूट प्रवास पर थे तो लगा ही नहीं कि कोई प्रधानमन्त्री रुका हुआ है। कार्यकर्ताओं से लेकर आम लोग तक सभी अटल जी से मिलना चाहते थे और उन्हीने किसी को निराश भी नहीं किया। जहां तक सम्भव हो सका उन्होंने सबसे मुलाकात की।
जब अटल जी बोले- तीसरा विश्व युद्ध पानी के लिए होगा

चित्रकूट प्रवास के दौरान अटल बिहारी बाजपेयी के कार्यक्रमों को कवर करने वाले तत्कालीन पत्रकार संदीप रिछारिया, सुधीर अग्रवाल चंद्रभूषण अवस्थी अदि ने संस्मरण याद करते हुए बताया कि नानाजी देशमुख के प्रकल्प पर बोलते हुए आम लोगों को संबोधित करते समय अटल जी कहा था कि तीसरा विश्व युद्ध पानी के लिए होगा इसलिए हमें जल संरक्षण की ओर कदम बढ़ा देना चाहिए। नानाजी के प्रयासों को हम सब को मिलकर आगे बढ़ाना चाहिए और जल संरक्षण के लिए आगे आना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो