scriptरातों को रतजगा कर रहे भाजपाई, कुछ इस तरह बन रही 2019 की रणनीति | bjp news masterstroke lok sabha election 2019 | Patrika News

रातों को रतजगा कर रहे भाजपाई, कुछ इस तरह बन रही 2019 की रणनीति

locationचित्रकूटPublished: Apr 20, 2018 12:25:29 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

रातों को रतजगा कर रहे भाजपाई, कुछ इस तरह बन रही 2019 की रणनीति

yogi modi
चित्रकूट. देश के वर्तमान गर्म सियासी माहौल के बीच भाजपा की घेरेबंदी करते हुए जहां विपक्षी पार्टियों द्वारा आरोप प्रत्यारोप का दौर जारी हैं वहीं भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव की बिसात पर अपनी रणनीति के पांसों को फेंकना शुरू कर दिया है। पार्टी ने रणनीति के तहत अपने कार्यकर्ताओं पदाधिकारियों व् सांसदों विधायकों को एक खास मुहीम में लगाया है और एक तीर से कई निशाने साधने का एक तरह से मास्टर स्ट्रोक चला है। अभियान के तहत भाजपाई ग्रामीण इलाकों में रतजगा करते हुए जनता को केंद्र और प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से रूबरू करा रहे हैं और उनकी समस्याओं को सुनते हुए उनके समाधान का आश्वासन दे रहे हैं। इन सबके बीच पार्टी को कड़े अनुभवों से भी गुजरना पड़ रहा है और जनता की अधिकांश शिकायतें विकास को लेकर सामने आ रही हैं। फ़िलहाल भाजपाई इस अभियान के द्वारा कहीं न कहीं जनता के बीच जाकर पार्टी की नीतियों का बखान करने और विरोधियों की चालों का जवाब देने की पुरजोर कोशिश में लगे हैं।

देश के वर्तमान सियासी माहौल में यूपी के उन्नाव से लेकर जम्मू कश्मीर के कठुआ में हुए गैंगरेप एटीएम में कैश की कमी दलित मुद्दों को हवा देने की विपक्षियों की रणनीति का बादल छाया हुआ है, इन सबके बीच केंद्र सहित कई प्रदेशों में सत्ता सुख भोग रही भाजपा 2019 के लोकसभा चुनाव की तैयारियों में एक तरह से लग गई है।
ग्राम स्वराज अभियान के तहत बिछ रही चुनावी बिसात

सबका साथ सबका विकास का फार्मूला लेकर सत्ता सुख भोग रही भाजपा को भी कहीं न कहीं इस बात का संकेत मिल गया कि लाख कोशिशों के बावजूद भी समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं व् पार्टी की नीतियों की जानकारी नहीं पहुंच पा रही जिसका परिणाम शायद बुरा हो सकता है। हाईकमान ने इस समस्या का तोड़ निकालते हुए ग्राम स्वराज अभियान शुरू किया। इस अभियान के द्वारा कार्यकर्ता पदाधिकारी और पार्टी के बैनर तले निर्वाचित जनप्रतिनिधि ग्रामीण इलाकों में पसीना बहाते हुए केंद्र व् प्रदेश सरकार की योजनाओं की जानकारी दे रहे हैं और पार्टी की नीतियों से लोगों को वाकिफ भी करा रहे हैं।
रतजगा कर रहे भाजपाई

अभियान के तहत भाजपाई सुदूर ग्रामीण इलाकों में रतजगा करते रात गुजारते हुए ग्रामीणों के बीच योजनाओं का पुलिंदा उन्हें सौंप रहे और समस्याओं की फेहरिस्त तैयार कर रहे हैं. जिलाध्यक्ष से लेकर कार्यकर्ता और प्रदेश स्तरीय पदाधिकारियों से लेकर सांसद व् विधायक तक सभी अपने अपने चयनित ग्रामीण इलाकों में रात बिताते हुए जनता के बीच केंद्र व् प्रदेश सरकार की योजनाओं की जानकारी दे रहे हैं।
योजनाओं की जानकारी पर हावी समस्याओं की फेहरिस्त

पाठा के ग्रामीण इलाकों से लेकर तराई के ग्रामीण क्षेत्रों में जहां भी भाजपाई पहुंच रहे हैं और योजनाओं की जानकारी देते हुए जनता का विश्वास जीतने की कोशिश कर रहे हैं वहां जनता की समस्याएं उनकी जानकारियों पर भारी पड़ रही हैं. कई इलाकों में सांसद विधायक की कई घोषणाओं के बावजूद भी विकास कार्य शुरू नहीं हुआ तो कई इलाकों में जनप्रतिनिधियों द्वारा विकास कार्य में रुचि न लेने की शिकायतें भी की जा रही हैं. कड़े अनुभवों से दो चार होना पड़ रहा है भाजपाइयों को।
सीएम योगी ने कसे थे पेंच

विगत 12 अप्रैल को चित्रकूट के दो दिवसीय दौरे पर आए सीएम योगी ने कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करते हुए योजनाओं के प्रचार प्रसार न होने पर पार्टी के खेवनहारों के पेंच कसे थे और कार्यकर्ताओं से विरोधियों के बहकावे में न आते हुए जनता के बीच जाकर सरकार की योजनाओं व् पार्टी की नीतियों की जानकारी पहुंचाने की अपील की थी. सीएम ने हाईकमान के निर्देशों से भी कार्यकर्ताओं को अवगत कराया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो