scriptविकास के पैमाने पर ग्रामीण इलाकों की कड़वी हकीकत मुंह चिढ़ाती अव्यवस्था की परछाईं | Chitrakoot news in hindi | Patrika News

विकास के पैमाने पर ग्रामीण इलाकों की कड़वी हकीकत मुंह चिढ़ाती अव्यवस्था की परछाईं

locationचित्रकूटPublished: Sep 14, 2018 02:13:05 pm

बरवारा आदि गांवों के आवागमन वाले मार्गों की जो अभी तक अपने दिन बहुरने का इन्तजार कर रहे हैं।

chitrakoot

विकास के पैमाने पर ग्रामीण इलाकों की कड़वी हकीकत मुंह चिढ़ाती अव्यवस्था की परछाईं

चित्रकूट. विकास का दम्भ भरने वाले हुक्मरानों और आंकड़ों की बाजीगरी करने वाले नौकरशाहों को मुंह चिढ़ाती अव्यवस्था की ये तस्वीरें विकास के पैमाने पर ग्रामीण इलाकों की कड़वी हकीकत बयां करती हैं। सड़क की बात छोड़िए ग्रामीणों के आवागमन के लिए बने रपटे अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहे हैं। बानगी के तौर जनपद के मऊ विकास खण्ड के मैदाना गांव के रपटे की हालत कुछ ऐसी है कि जान जोखिम में डालकर ग्रामीणों को अपने गन्तव्य तक पहुंचना पड़ता है। कुछ ऐसी ही हालत है इसी विकास खण्ड के मवई कला, बरवारा आदि गांवों के आवागमन वाले मार्गों की जो अभी तक अपने दिन बहुरने का इन्तजार कर रहे हैं।

दावों पर प्रश्न चिन्ह
जिम्मेदारों के दावों पर प्रश्न चिन्ह लगाती हैं ग्रामीण इलाकों में विकास की हकीकत। एक अदद मार्ग तक नहीं है कई इलाकों में सुरक्षित आवागमन के लिए जिससे ग्रामीण सही तरीके से आ जा सकें। उदाहरण के तौर जनपद के पाठ क्षेत्र से लेकर कई इलाके आज तक एक अच्छे मार्ग के लिए तरस रहे हैं। बारिश ने अपने पोल खोल अभियान में रही सही कसर भी पूरी कर दी। भ्रष्टाचार की भट्टी में जलाए गए विकास के पन्ने आज राख बनकर सिस्टम को आइना दिखा रहे हैं।


ग्रामीणों को खासी दिक्कतें
जनपद के मऊ, मानिकपुर, पहाड़ी व् कर्वी विकास खण्ड के कई ग्रामीण क्षेत्र सड़क मार्गों को लेकर अपने दिन लौटने की बाट जोह रहे हैं। आंकड़ों में तो विकास की गंगा बह रही है परंतु हकीकत उससे ज्यादा जुदा है। सवाल यह कि आखिर धरातल पर ये आंकड़े कब जादुई रूप से सही साबित होंगे? गांवों के अंदर बारिश की वजह से दलदल व् कीचड़ का साम्राज्य है और ग्रामीणों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है आने जाने के दौरान लेकिन दावों की पोटली में ये सारी हकीकत बंद है।

प्रस्ताव बनाकर भेजा है
इस समस्या के बारे में जब पत्रिका ने मऊ मानिकपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक आरके सिंह पटेल से पूछा तो उनका कहना था कि सम्बंधित इलाकों के खराब संपर्क मार्गों व् रपटों और खासतौर पर मैदाना गांव के रपटे के निर्माण के लिए जिला पंचायत व् प्रधानमन्त्री ग्राम सड़क योजना के तहत प्रस्ताव बनाकर भेजा है जैसे ही बजट स्वीकृत होगा कार्य शुरू हो जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो