scriptसीएम योगी का बड़ा ऐलान, बुंदेलखंड को देंगे 70 हजार करोड़ रुपए का तोहफा, कहा- पहली बार किसी सरकार ने किया ऐसा | CM yogi over 70K crore Bundelkhand development projects | Patrika News

सीएम योगी का बड़ा ऐलान, बुंदेलखंड को देंगे 70 हजार करोड़ रुपए का तोहफा, कहा- पहली बार किसी सरकार ने किया ऐसा

locationचित्रकूटPublished: Feb 17, 2020 06:38:00 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

मंगलवार को योगी सरकार अपना चौथा बजट पेश करेगी। इससे पहले सीएम योगी ने साफ कर दिया है कि बुंदेलखेंड भी उनके एजेंडे में रहेगा।

CM yogi

CM yogi

चित्रकूट. बुदेंलखंड एक्सप्रेसवे वे का निर्माण जल्द शुरू होने जा रहा है। पीएम मोदी 29 फरवरी को इसका शिलान्यास करेंगे। इससे पहले सीएम योगी ने सोमवार को चित्रकूट आकर शिलान्यास स्थल पर चल रही तैयारियों का जायजा लिया। साथ ही बरसों के उपेक्षित रहे बुंदेलखंड में कई योजनाएं लाने के संकेत भी दिए। उन्होंने मूलभूत जरूरत पानी के अतिरिक्त बुंदेलखंड के विकास को नई दिशा देने वाले एक्सप्रेसवे व डिफेंस करीडॉर से एक नई विकास गाथा लिखने का भरोसा दिलाया। मंगलवार को योगी सरकार अपना चौथा बजट पेश करेगी। इससे पहले सीएम योगी ने साफ कर दिया है कि बुंदेलखेंड भी उनके एजेंडे में रहेगा। सीएम योगी ने इस दौरान पूर्व की सरकारों पर हमला भी किया व कहा कि पहली बार किसी सरकार ने बुंदेलखंड के विकास पर एक साथ 70 हजार करोड़ की योजनाएं शुरू की हैं।
श्रीराम से जुड़े स्थलों का होगा विकास-
सीएम योगी ने इस दौरान कहा कि आजादी के बाद से उपेक्षित रहे बुन्देलखण्ड को अब उपेक्षित नहीं रहना पड़ेगा। पीएम मोदी ने इस क्षेत्र के लिए व्यापक कार्ययोजना बनाई है और उनके आगमन के बाद इस क्षेत्र के विकास की गति को एक नई दिशा मिलेगी। उन्होंने आगे कहा कि प्रभु श्रीराम से जुड़े स्थलों के पर्यटन विकास में कोताही नहीं बरती जाएगी। इससे युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। पीएम मोदी बुंदेलखंड का सर्वांगीण विकास चाहते हैं। श्रीराम को आश्रय देने वाले चित्रकूट से एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया जा रहा है। शिलान्यास के वक्त पीएम मोदी जनसभा करेंगे, जिसमें ढाई लाख लोगों जुटेंगे। सीएम योगी ने इसके लिए भाजपा कार्यकर्ताओं को बूथ और सेक्टर तक जुटकर काम करने के निर्देश दिए। सीएम योगी ने नाम लिए बगैर पूर्व की सपा व बसपा की सरकारों पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड में एक साथ विकास की झड़ी प्रदेश सरकार ने लगाई है। 15 हजार करोड़ से एक्सप्रेस-वे, 10 हजार करोड़ से घर-घर तक शुद्ध पानी और 50 हजार करोड़ रुपये से डिफेंस कॉरिडोर की योजनाओं को अमलीजामा पहनाने पर काम शुरू हो चुका है।
बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की खासियत-

इस वर्ष पांच एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य शुरू होने वाला है। जिनमें से बुंदेलखंड एक्प्रेसवे भी सीएम योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक है। 296 किलोमीटर लंबे व छह लेने वाले एक्सप्रेस वे बंदेलखंड के शहरों को कवर करेगा। चित्रकूट से शुरू होकर बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, उरई से होते हुए इटावा तक जाएगा। जनपद के भरतकूप थाना क्षेत्र के गोंडा गांव से एक्सप्रेस वे की शुरुआत होगा। इस एक्सप्रेस वे से दिल्ली व बुन्देलखण्ड के बीच की दूरी 6 घण्टे में सिमट जाएगी. एक्सप्रेस वे के लिए इलाके के किसानों की जमीनों के अधिग्रहण का काम पूरा हो चुका है। बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास के लिए बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे प्रगति लेकर आएगी। इस क्षेत्र के पर्यटन क्षेत्र के साथ-साथ आर्थिक विकास होगा।
डिफेंस कॉरिडोर से भी बदलेगी किस्मत-
वहीं डिफेंस कॉरिडोर से भी बुन्देलखण्ड की किस्मत बदलेगी। इसके लिए जनपद के पहाड़ी ब्लाक में जमीनों के अधिग्रहण का काम लगभग अंतिम चरण में है। कारखाने भी लगेेंगे जिससे आर्थिक विकास होगा। सीएम योगी इसके लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ाना चाहते। मंगलवार को पेश होने वाले बजट में भी योगी सरकार इसको लेकर बड़ा ऐलान कर सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो