कोरोना खौफ : सोशल मीडिया पर उमड़ी ज्ञान देने वालों की भीड़

सोशल मीडिया पर कोरोना को लेकर ज्ञानियों की भीड़ उमड़ पड़ी है. तरह तरह के अजीबो गरीब तथ्य नुस्खे इत्यादि सोशल मीडिया में किसी वायरस की तरह ही फैले हुए हैं.

चित्रकूट: भारत सहित पूरी दुनिया इस समय जिस खौफ के साए में है उसका नाम है"कोरोना" यानी कोरोना वायरस. कई देशों की अपेक्षा अभी तक हमारे देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या कम है और इसको फ़ैलने से रोकने के लिए हर स्तर पर प्रयास जारी हैं. सरकार से लेकर स्थानीय प्रशासन के द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि स्वच्छता साफ सफाई रखते हुए व भीड़ भाड़ को रोकने पर इस वायरस के फैलने का ख़तरा कम हो जाता है. इन सबके इतर सोशल मीडिया पर कोरोना को लेकर ज्ञानियों की भीड़ उमड़ पड़ी है. तरह तरह के अजीबो गरीब तथ्य नुस्खे इत्यादि सोशल मीडिया में किसी वायरस की तरह ही फैले हुए हैं.

अजीबो गरीब ज्ञान से संक्रमित सोशल मीडिया

कोरोना को लेकर सोशल मीडिया पर अजीबो गरीब ज्ञान देने की प्रथा प्रारम्भ हो गई है. बतौर उदाहरण कई ज्ञानी तो ये ज्ञान दे रहे हैं कि किस जाति के लोगों को कोरोना वायरस प्रभावित करेगा किसको नहीं. कोई हर्बल सेनेटाइजर बनाने की बात कह रहा तो कोई तरह तरह के चुटकलों से कोरोना को चिढ़ा रहा है. हालांकि इन चुटकलों से लोगों को थोड़ा मुस्कुराने का मौका भी मिल जाता है. टिक टॉक पर भी कोरोना से सम्बंधित कई वीडियो इस समय वायरल हो रहे हैं. कई तरह की शेर-ओ शायरी भी बयां की जा रही है. ट्वीटर, फेसबुक, व्हाटसअप, जैसे सोशल मीडिया के पॉपुलर प्लेटफॉर्म भी इस समय कोरोना मय होते देखे जा सकते हैं.

सावधानी बरतें घबराएं नहीं


वहीं इसके इतर सोशल मीडिया पर ही स्थानीय प्रशासन व जागरूक लोगों द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सावधानी बरतने की लगातार अपील की जा रही है. स्वास्थ्य विभाग भी विभिन्न माध्यमों से लोगों से जागरूक रहने की अपील कर रहा है.

Corona virus
आकांक्षा सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned