Lockdown:राम की तपोभूमि में भूखों का पेट भर रही "सीता रसोई"

समाज के जागरूक सवेंदनशील लोग भी इस विषम परिस्थिति में इंसानियत की मिसाल कायम करते हुए जरूरतमंदों की पूरी मदद कर रहे हैं

चित्रकूट: कोरोना से जंग में सबसे बड़ी समस्या उत्पन्न हुई है मजदूरों व गरीबों के साथ. दिहाड़ी मजदूर व गरीब भोजन के संकट से जूझ रहे हैं. हालांकि शासन से लेकर प्रशासन तक पूरी शिद्दत से लगा है हर भूखे पेट को भोजन देने के लिए. वहीं समाज के जागरूक सवेंदनशील लोग भी इस विषम परिस्थिति में इंसानियत की मिसाल कायम करते हुए जरूरतमंदों की पूरी मदद कर रहे हैं. चाहे व्यापारी संगठन हों या सामाजिक या फिर समाज सेवा करने वाले युवा सभी इस समय गरीबों मजदूरों की मदद अपने अपने स्तर से करने में लगे हुए हैं. कुछ ऐसा ही हो रहा भगवान राम की तपोभूमि में. जहां भूखों का पेट भरने के लिए शुरू की गई है सीता रसोई.

युवा व्यापारियों शुरू की "सीता रसोई"

जनपद के युवा व्यापारियों ने भूखों का पेट भरने के लिए सीता रसोई की शुरुआत की है. इसमें स्वयं सेवी संगठनों की मदद भी ली जा रही है. व्यापारी वर्ग के अलग अलग संगठन पूरी तन्मयता से मनुष्यता गरीबों जरूरतमंदों की सेवा में लगे हैं. बतौर उदाहरण युवा उद्योग व्यापार मंडल ने प्रतिदिन मजदूरों गरीबों की उदर अग्नि शांत करने का बीड़ा उठाया है सीता रसोई के द्वारा. राहुल गुप्ता, अंकित केशरवानी, गोलू गुप्ता आदि युवा व्यापारी भूखों को प्रतिदिन भोजन उपलब्ध करवा रहे हैं. गरीबों जरूरतमंदों को दिए जाने वाले इस भोजन में शुद्धता पौष्टिकता का पूरा ख्याल रखा जाता है.

हर तरफ से मदद को उठे हांथ

वहीं राष्ट्रीय उद्योग व्यापार संगठन जनपद के दूर दराज के ग्रामीण इलाकों सहित हर जरूरतमंद को खाद्य सामग्री उपलब्ध करा रहा है. संगठन के महामंत्री शानू गुप्ता का कहना है कि उनकी टीम गांवों में जाकर मदद कर रही है. सामाजिक संगठन भी पीछे नहीं है. बुंदेली सेना संगठन भी गरीबों को भोजन मुहैया करा रही है. संगठन के जिलाध्यक्ष अजीत सिंह का कहना है कि कोरोना से हम सबको मिलकर लड़ना है और इस लड़ाई में हर स्तर पर सभी की सहभागिता आवश्यक है.

पसीना बहा रहा प्रशासन

दूसरी तरफ जिला प्रशासन भी लॉकडाउन पालन करवाने व जरूरतमंदों की मदद करने में जमकर पसीना बहा रहा है. पुलिस हर उस जरूरतमंद तक पहुंच रही है जिसकी आवाज उस तक पहुंच रही है. दिन हो या रात पुलिस के जवान हर जरूरतमंद की मदद को तत्पर हैं.

Corona virus
आकांक्षा सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned