अवैध खनन पर चला प्रशासन का चाबुक, कई ट्रक और ट्रैक्टर सीज...दारोगा निलंबित

कार्रवाई के तहत चित्रकूट में भरतकूप, शिवरामपुर चौकी क्षेत्र तथा पहाड़ी थाना क्षेत्र में कई ट्रक व ट्रैक्टर को जो अवैध खनन में लिप्त थे उन्हें सीज किया गया।

चित्रकूट. तो ये लगभग साफ हो गया है कि यदि हुक्मरान सख्त हो तो नौकरशाही खुद ब खुद तेवर कड़े कर लेती है। अब यूपी के नए सीएम योगी आदित्यनाथ के सख्त रुख व जिलों के प्रशासनिक अमलों में उसका असर तो हाल फिलहाल दिखाई पड़ रहा है। लखनऊ में अवैध खनन पर अंकुश लगाने के सीएम योगी ने निर्देश (हालांकि मीडिया भी इस मुद्दे को प्रखरता से उठाता रहा है) दिए। जिसके बाद नींद से जागे प्रशासन ने अंगड़ाई लेते हुए अवैध खनन पर चाबुक चलाने का काम शुरू कर दिया है। इसी कार्रवाई के तहत चित्रकूट में भरतकूप, शिवरामपुर चौकी क्षेत्र तथा पहाड़ी थाना क्षेत्र में कई ट्रक व ट्रैक्टर को जो अवैध खनन में लिप्त थे उन्हें सीज किया गया। तो वहीं मऊ थाने में तैनात एसआई को एसपी ने अवैध खनन को रोकने में लापरवाही उजागर होने पर निलंबित कर दिया।




कई ट्रक व टैक्टर किए सीज

लखनऊ में सीएम योगी के कड़े तेवर को अमली जामा पहनाने का प्रयास करते हुए जनपद में पुलिस ने कई थाना क्षेत्रों में अवैध खनन के खिलाफ अभियान चलाया और मौके पर मौजूद अवैध खनन में लिप्त वाहनों को सीज कर कार्रवाई की गई। जनपद के भरतकूप व शिवरामपुर तथा पहाड़ी थाना क्षेत्र में पुलिस की टीम ने कार्रवाई करते हुए ट्रक व टैक्टर सीज किए। मऊ थाना क्षेत्र के बियावल घाट पर कार्रवाई करते हुए अवैध खनन में लिप्त ट्रैक्टर को सीज किया गया। इन वाहनों के चालक मौके से भाग खड़े हुए। इसी थाने में तैनात उप निरीक्षक गिरिजा शंकर पाण्डेय को अवैध खनन रोकने में लापरवाही बरतने पर एसपी डीपी सिंह द्वारा निलंबित कर दिया गया। इससे पहले भी इसी थाने के तीन पुलिस कर्मियों को अवैध खनन के मामले में निलंबित किया जा चुका है।


बहरहाल जनपद सहित पूरे बुंदेलखण्ड में बड़े पैमाने पर हो रहे अवैध खनन को लेकर ऐसी कार्रवाइयां ऊंट के मुंह में जीरा साबित होती है। जरूरत है बड़े स्तर पर एक्शन लेने की और उन बड़ी मछलियों को पकड़ने की जो इस अवैध कार्य में लिप्त हैं।
Show More
नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned