नकली शराब फैक्ट्री का भंडाफोड़ कई इलाकों में होती थी सप्लाई पिता पुत्र शामिल थे गोरखधंधे में

नकली शराब फैक्ट्री का भंडाफोड़ कई इलाकों में होती थी सप्लाई पिता पुत्र शामिल थे गोरखधंधे में

Akansha Singh | Publish: Oct, 02 2018 05:02:48 PM (IST) | Updated: Oct, 02 2018 05:02:49 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

शराब की सप्लाई जनपद के कई ग्रामीण व् कस्बाई इलाकों सहित दस्यु गैंगों तक भी होती थी ऐसी जानकारी पुलिस को मिली है

चित्रकूट: पाठा के दस्यु प्रभावित एक गांव में पुलिस ने नकली शराब बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़ करते हुए इस गोरखधंधे के मास्टर माइंड को गिरफ्तार किया है और धंधे में शामिल अन्य फरार अभियुक्तों की तलाश की जा रही है. शराब की सप्लाई जनपद के कई ग्रामीण व् कस्बाई इलाकों सहित दस्यु गैंगों तक भी होती थी ऐसी जानकारी पुलिस को मिली है. पाठा के कई ग्रामीण इलाके जो बीहड़ों में स्थित हैं वहां शराब की बड़े पैमाने पर सप्लाई व् खरीद फ़रोख्त की जाती थी. पुलिस को मौके पर बड़ी मात्रा में नकली शराब बनाने हेतु केमिकल व् उपकरण के साथ साथ निर्मित शराब भी बरामद हुई है. खास बात यह कि अभी तक स्थानीय चौकी पुलिस इस काले कारोबार की महक से अनभिज्ञ थी.

फैक्ट्री का भंडाफोड़

जनपद के मानिकपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत दस्यु प्रभावित पतेरिया गांव के एक घर में पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर छापा मारा तो उसके(पुलिस) भी होश उड़ गए. घर में केमिकलयुक्त नकली शराब बनाने की पूरी फैक्ट्री लगी हुई थी. बड़ी मात्रा में केमिकल व नकली शराब की शीशियां और शराब बनाने के उपकरण देख खाकी भी सन्न रह गई. मौके पर तलाशी के दौरान 50-50 लीटर के 7 जरीकेन, लगभग 350 लीटर केमिकल ओ.पी. ,70 क्वार्टर देशी शराब, रैपर, 108 प्लास्टिक की खाली शीशी, 4 डिब्बी रंग, व् शराब बनाने के उपकरण बरामद हुए. इस दौरान पुलिस ने गौरीशंकर नाम के व्यक्ति को जो इस काले कारोबार का मास्टर माइंड है उसे गिरफ्तार कर लिया जबकि धंधे में शामिल उसका बेटा व् दो अन्य मौके से फरार होने में कामयाब रहे.

बड़ी मात्रा में तैयार होती थी नकली शराब

पुलिस की पूछताछ में गिरफ्तार अभियुक्त ने बताया कि 1 लीटर केमिकल में 3 लीटर पानी मिलाकर नकली शराब तैयार की जाती थी. इस हिंसाब से जो 350 लीटर केमिकल बरामद हुआ है उससे लगभग 7,777 क्वार्टर नकली शराब निर्मित होती और फिर उसकी सप्लाई की जाती. इतने बड़े पैमाने पर इलाके में नकली शराब की बिक्री व् सप्लाई ने फिर एक बार यह स्पष्ट कर दिया है कि जनपद में अवैध शराब का कारोबार कितनी गहराई तक फैला है.

ग्रामीण व् कस्बाई इलाकों से लेकर डकैतों तक सप्लाई

पुलिस को जानकारी मिली है कि शराब की सप्लाई ग्रामीण व् कस्बाई इलाकों में तो होती ही थी इसके आलावा बीहड़ में विचरण कर रहे दस्यु गैंगों तक भी शराब पहुंचती थी. पुलिस के मुताबिक इस बात की भनक लगी है और कई अहम सुराग भी हांथ लगे हैं जल्द ही बड़ी कार्रवाई की जाएगी.

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned