scriptकुछ इस तरह काबू में आया सपा के पूर्व विधायक का बेकाबू हाथी, वन विभाग व महावत के छूट गए पसीने | forest dept control on sp leader elephant in chitrakoot | Patrika News

कुछ इस तरह काबू में आया सपा के पूर्व विधायक का बेकाबू हाथी, वन विभाग व महावत के छूट गए पसीने

locationचित्रकूटPublished: Jan 22, 2020 01:00:49 pm

दो दिन पहले समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक वीर सिंह पटेल का बेकाबू हुआ पालतू हाथी वापस लौट आया।

कुछ इस तरह काबू में आया सपा के पूर्व विधायक का बेकाबू हाथी, वन विभाग व महावत के छूट गए पसीने

कुछ इस तरह काबू में आया सपा के पूर्व विधायक का बेकाबू हाथी, वन विभाग व महावत के छूट गए पसीने

चित्रकूट. दो दिन पहले समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक वीर सिंह पटेल का बेकाबू हुआ पालतू हाथी वापस लौट आया। वन विभाग व महावतों के द्वारा अथक प्रयास के बाद हाथी को काबू में किया जा सका। इस दौरान वन विभाग कर्मियों व महावतों के भी पसीने छूट गए इस कड़कड़ाती ठंड में उसे(हाथी) काबू करने के दौरान। इससे पहले उसके बेकाबू होने से आस पास के इलाकों में दहशत की स्थिति उत्पन्न हो गई थी। भागने के दौरान हाथी ने बिजली के कुछ छोटे बड़े खम्भे कुछ कच्चे घर आदि तोड़ डाले थे। पूर्व विधायक ने इस पूरी घटना की जानकारी खुद जिला प्रशासन व वन विभाग को दी थी जिसके बाद सक्रिय हुए वन विभाग ने बेकाबू हांथी को काबू में करने का प्रयास शुरू किया था। इस काम के लिए कुछ महावतों(हांथी को काबू व देखरेख करने वाले) को भी लगाया गया था।

 

जंजीर तोड़कर भाग गया था “जय सिंह”

जनपद के रामनगर ब्लाक के गौरिया गांव में दो दिन पहले उस समय हड़कम्प मच गया जब जय सिंह लोहे की जंजीरों को तोड़कर भागने लगा। दरअसल ये जय सिंह नाम किसी इंसान का नहीं बल्कि जनपद के चित्रकूट सदर विधानसभा क्षेत्र से सपा के पूर्व विधायक वीर सिंह पटेल के पालतू हांथी का नाम है। पिछले कई वर्षों से इस हांथी को पाला गया था। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक दो दिन पहले लोहे की जंजीर के माध्यम से पेड़ से बंधे जय सिंह(हांथी) ने अचानक जंजीर को तोड़ना शुरू कर दिया और कुछ ही देर में वह बंधन से छूटकर बेकाबू हो गया। इस दौरान उसने बिजली के कुछ खम्भों व कच्चे घरों को तोड़ डाला। दहशत में आए ग्रामीण भी हाथी के सामने आने की हिम्मत न जुटा सके।


विधायक ने खुद दी सूचना सक्रिय हुआ वन विभाग

हांथी के बेकाबू होने की सूचना पर पूर्व विधायक वीर सिंह ने तत्काल पूरे घटनाक्रम से जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय व वन विभाग को अवगत कराया। जिसके बाद सक्रिय हुए वन विभाग ने हांथी को काबू में करने का प्रयास शुरू किया। इस काम के लिए हांथी जय सिंह की देखभाल करने वाले महावत के अलावा कुछ अन्य महावतों की भी मदद ली गई। बंधन से छूटने के बाद हाथी इलाके के ही पास जंगल में मौजूद मिला। इसके बाद उसे काबू में करने का प्रयास शुरू किया गया।


गन्ना व गुड़ खाकर शांत हुआ”जय सिंह”

जंगल में जय सिंह की लोकेशन मिलने के बाद वन विभाग व महावतों ने उसे मनाने काबू करने का प्रयास शुरू किया। इस दौरान जब उसे पेट भर गन्ना व गुड़ खिलाया गया तब कहीं जाकर पूर्व विधायक का हाथी शांत हुआ। इस बीच जय सिंह को देखने के लिए इलाके में भारी हुजूम उमड़ पड़ा। किसी तरह काबू में आए हाथी जय सिंह को वापस उसके ठीहे पर लाया गया। पूर्व सपा विधायक वीर सिंह के मुताबिक पिछले कई वर्षों से इस हांथी को पाल रखा था पहले ऐसा कभी नहीं हुआ था। फिलहाल उसे काबू में कर लिया गया है जिसके बाद उन्हें भी राहत मिली है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो