scriptगंगा दशहरा: श्रद्धा की आहट से टूटा मंदाकिनी के आंगन का सन्नाटा | ganga mandakini river chitrakoot | Patrika News

गंगा दशहरा: श्रद्धा की आहट से टूटा मंदाकिनी के आंगन का सन्नाटा

locationचित्रकूटPublished: Jun 01, 2020 02:43:32 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद में टकटकी लगाए कल कल बहती पवित्र मंदाकिनी नदी के आंगन का सन्नाटा गंगा दशहरा पर टूटा.

गंगा दशहरा: श्रद्धा की आहट से टूटा मंदाकिनी के आंगन का सन्नाटा

गंगा दशहरा: श्रद्धा की आहट से टूटा मंदाकिनी के आंगन का सन्नाटा

चित्रकूट: पिछले तीन महीनों से श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद में टकटकी लगाए कल कल बहती पवित्र मंदाकिनी नदी के आंगन का सन्नाटा गंगा दशहरा पर टूटा. नदी के तट पर सीमित संख्या में साधू संतो व श्रद्धालुओं ने मां मंदाकिनी की पूजा आराधना कर विश्वकल्याण कि कामना की. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखा गया. इतने दिनों बाद नदी के तट पर आस्थावानों की चहलकदमी एक नए अध्याय के सूत्रपात का संकेत दे रही थी कि कोरोना जैसे अदृश्य दानव से लड़ने में अब हर व्यक्ति को खुद की भूमिका संजीदगी से निभानी पड़ेगी क्योंकि अब लॉकडाउन में काफी हद तक छूट दी जा चुकी है नियम व शर्तों के साथ.
गंगा दशहरा के अवसर पर भगवान राम की तपोभूमि चित्रकूट की पवित्र मंदाकिनी नदी के तट पर एकत्र साधू संतों व आमजनों ने पूजा अर्चना कर इस वैश्विक महामारी से पूरे विश्व के मुक्त होने की प्रार्थना की. भारत के साधू सन्त सिर्फ अपने कल्याण की नहीं अपितु विश्व कल्याण की कामना के साथ कोई भी धार्मिक क्रिया कलाप अनुष्ठान संपन्न करते हैं. कुछ ऐसा ही देखने को मिला गंगा दशहरा के मौके पर. रामघाट स्थित पवित्र मंदाकिनी नदी के तट पर सीमित संख्या में एकत्रित हुए श्रद्धालुओं ने पवित्र नदी की पूजा आराधना कर दुनिया मां मंदाकिनी से प्रार्थना की कि कोरोना जैसी महामारी से भारत ही नहीं पूरे विश्व को जल्द मुक्ति मिले. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दूध पंचामृत आदि से पवित्र मंदाकिनी पूजन अर्चन किया गया.
उधर 8 जून से धार्मिक स्थलों को खोलने की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं. मठ मंदिरों आदि के महंत श्रद्धालुओं दर्शनार्थियों को सरकारी दिशा निर्देश के मुताबिक ही दर्शन पूजन कराने की योजना बना रहे हैं. कामदगिरि प्रमुख द्वार के महंत मदन गोपालदास ने कहा कि गाइडलाइन के मुताबिक ही दर्शन पूजन किए जाएंगे. मंदिर में सोशल डिस्टेंसिंग के पालन हेतु एक उचित दूरी का निर्धारण किया जाएगा. कोशिश की जाएगी कि एक बार में अधिकतम 10 लोगों से ज्यादा लोग दर्शन न कर पाएं. इसका भी इंतजाम किया जाएगा. श्रद्धालु खुद प्रसाद चढ़ाएंगे. पुजारियों को कोई नहीं छुएगा कुछ ऐसी ही योजनाएं बनाई जा रही हैं. धर्मनगरी के एक अन्य प्रमुख मत्स्यगजेंद्रनाथ मंदिर के पुजारी विपिन महाराज का कहना है मंदिर में आम दिनों में भीड़ रहती है. अब भीड़ को रोकने का पूरा इंतजाम किया जाएगा. जो गाइडलाइन होगी उसके अनुसार श्रद्धालुओं को दर्शन पूजन कराया जाएगा.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो