scriptयहां खुलेआम हो रहा अवैध खनन, दो दर्जन से अधिक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज | illegal sand mining in chitrakoot | Patrika News

यहां खुलेआम हो रहा अवैध खनन, दो दर्जन से अधिक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज

locationचित्रकूटPublished: Nov 02, 2018 01:00:41 pm

अवैध खनन की इन तस्वीरों को देखकर दंग रह जाएंगे, छापामार कार्रवाई में दो दर्जन से अधिक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज

chitrakoot

यहां खुलेआम हो रहा अवैध खनन, दो दर्जन से अधिक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज

चित्रकूट. सिस्टम के पहरुओं द्वारा अवैध खनन पर अंकुश लगाने के लाख दावों के बीच खनिज माफिया पूरी व्यवस्था को चुनौती देते हुए खनिज संपदा का दोहन करने में जुटे हैं। बालू मोरंग व पत्थरों का अवैध खनन बदस्तूर जारी है। इस दौरान प्रशासन की खानापूर्ति वाली छापामार कार्रवाई में दो दर्जन से अधिक के खिलाफ अवैध खनन का मामला दर्ज किया गया है।

अवैध तरीके से यमुना से निकाली जा रही बालू

जनपद के मऊ थाना क्षेत्र अंतर्गत बरियारी कलां व बरहा कोटरा गांव के यमुना तट पर हैरान करने वाला नजारा कैमरे में कैद हुआ। यहां अधिसंख्य संख्या में नावों द्वारा नदी से अवैध बालू खनन किया जा रहा था। गांव के उस पार कौशांबी पहुंचाई जा रही थी बालू। इस अवैध काम को उस पार(कौशांबी) बैठे खनिज माफिया अंजाम दे रहे थे और चित्रकूट के भी कई अवैध खननधारी इस व्यवस्था में लिप्त थे। बड़े स्तर पर अवैध खनन से बालू की चोरी जमकर की जा रही थी।

छापामार कार्रवाई में दो दर्जन से अधिक पर रिपोर्ट दर्ज

इस दौरान मीडिया के माध्यम से जानकारी मिलने पर सम्बंधित घाटों(बरियारी कलां व बरहा कोटरा) पर छापामार कार्रवाई के दौरान दो दर्जन से अधिक लोगों को चिन्हित करते हुए उनके खिलाफ मऊ थाने में रिपोर्ट दर्ज की गई। एसडीएम मऊ संदीप कुमार वर्मा, खनिज अधिकारी मिथलेश पांडेय व मऊ थाना पुलिस की संयुक्त टीम ने कार्रवाई करते हुए लगभग 30 लोगों को चिन्हित किया जिनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

टीम से हुई झड़प

इस दौरान छापा मारने गई टीम से अवैध खननधारियों की झड़प भी हुई। कई नाविकों ने अधिकारीयों से बहसबाजी की तो कई मौके से भाग निकलने में कामयाब रहे। जिला खनिज अधिकारी मिथलेश पाण्डेय ने कहा कि सूचना मिलने पर कार्रवाई की गई है। अवैध खनन नहीं होने दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो